काम के साथ कोई समझौता बर्दाश्त नहीं होगा – कलेक्टर

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम | सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं को टीम भावना के साथ मूर्तरूप दें। डिलेवरी सिस्टम बेहतर से बेहतर हो, ताकि लोगों को सरकार की मंशा के अनुरूप शासकीय योजना का लाभ जल्द से जल्द मिले। यह निर्देश नवागत कलेक्टर श्री भरत यादव ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि हर काम का लगातार फोलोअप होगा और काम के साथ कोई समझौता बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में श्री यादव ने कहा कि वे स्वयं यथासंभव हर फाइल का उसी दिन निराकरण करेंगे। इसी तरह विभागीय अधिकारी भी शासन से प्राप्त पत्रों सहित सभी फाइलों का त्वरित निराकरण करें। अनावश्यक देरी सहन नहीं की जायेगी। उन्होंने सीएम हैल्पलाइन, समाधान एक दिवस, भू-आवंटन प्रक्रिया, ऋण माफी, समय-सीमा वाले पत्र, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को उच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी, पोषण एवं पुनर्वास केन्द्र की सेवाओ को भी विशेष प्राथमिकता दी जाए।

खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कराएं एफआईआर

    कलेक्टर ने उप संचालक कृषि, उपायुक्त सहकारिता और विपणन संघ के प्रबंधक को निर्देश दिए कि किसानों को यूरिया सहित अन्य खाद मिलने में कदापि देरी न हो। उन्होंने हिदायत दी कि खाद की कालाबाजारी की जुर्रत करने वालों के खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराएं। साथ ही कहा कि हर खाद की दुकान पर नजर रखें और किसानों को खाद मुहैया कराने में मदद करें। बैठक में बताया गया कि इसी हफ्ते यूरिया लेकर रेलवे की एक रैक ग्वालियर आयेगी। पिछले दिनों आई रैक से ग्वालियर को 1202 मैट्रिक टन यूरिया मिला है। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में रबी की लगभग 82 प्रतिशत बोनी पूरी हो चुकी है।

रायरू-ग्वालियर मार्ग का निर्माण एक जनवरी से शुरू कराएं

    कलेक्टर श्री भरत यादव ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण को निर्देश दिए कि संबंधित कार्य एजेन्सी से रायरू से लेकर ग्वालियर तक के सड़क मार्ग का निर्माण एक जनवरी से शुरू कराएं। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग बाईपास पर क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत के संबंध में भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से चर्चा की है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने जल्द से जल्द यह काम पूरे कराने का भरोसा दिलाया है।

 बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा व एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा सहित विभिन्न विभागों के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

यह भी निर्देश दिए

  • शासकीय प्रयोजन के लिये जमीन आवंटन में कदापि देरी न हो।
  • मीजल्स – रूबेला टीकाकरण और दस्तक अभियान को गंभीरता से लें। अभियान को प्रभावी बनाने के लिये खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक भी आयोजित कराएं।
  • स्वस्थ भारत यात्रा को प्रभावी बनाने की योजना बनाएं।
  • निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य कराएं।
  • बीएलओ एवं बीएलए की संयुक्त बैठक भी आयोजित कराएं।
  • हाल ही में आयोजित हुए विधानसभा चुनाव में संलग्न रहे शासकीय सेवकों का शेष भुगतान भी जल्द से जल्द कराएं।
  • बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित बनाएं। अधूरा कोर्स पूरा कराएं, जिससे परीक्षा परिणाम सुधरे।
Previous articleपूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर पुष्पमाला अर्पित कर श्रृद्धासुमन अर्पित किये सुशासन की शपथ ली
Next articleबंदरगाहों से यूरिया आपूर्ति में मध्‍यप्रदेश को प्राथमिकता