गरीब और कमजोर वर्गों के सपनों को साकार करने वाला बजट

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विधानसभा में आज प्रस्तुत बजट संतुलित, विकासोन्मुखी, रोजगार सृजित करने वाला तथा गरीब और कमजोर वर्गों के सपनों को साकार करने वाला बजट है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में यह क्रांतिकारी बजट है। इसमें बुद्धिमतापूर्वक संसाधन जुटाये गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बजट से प्रदेश के विकास को तेज गति मिलेगी। इसके साथ ही अब मध्यप्रदेश देश के उन गिने-चुने प्रदेशों में शामिल हो गया है, जिनका बजट डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक है। इस बजट में अधोसंरचना विकास के सभी क्षेत्रों सड़क, बिजली, सिंचाई के प्रावधानों में पर्याप्त वृद्धि की गयी है। सिंचाई के क्षेत्र में नयी परियोजनाओं के साथ पुरानी परियोजनाओं को पूरा करने पर जोर दिया गया है। विकास दर को बढ़ाने के लिये अधोसंरचना क्षेत्र में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई है। इस क्षेत्र के लिये करीब 23 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। कृषि के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग और सामाजिक क्षेत्र पर फोकस किया गया है। महिला सशक्तिकरण और युवाओं के रोजगार सृजन को प्राथमिकता दी गई है। पर्यटन, शहरी और ग्रामीण विकास और पेयजल प्रबंध के लिये पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई है। बजट में एक लाख युवाओं के स्व-रोजगार के लिये ऋण-अनुदान की व्यवस्था भी की गई है।

Previous articleआदिवासियों को घर बनाने मिलेंगे गाँव में एक लाख और शहर में ढाई लाख
Next articleझुग्गीवासियों को मकान के लिये दिये जायेंगे जमीन के पट्टे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here