नलजल प्रदाय योजनान्तर्गत संबंधित यंत्री जल प्रदाय पर रखें नजर -कलेक्टर

0

कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने जल निगम एवं जल जीवन मिषन के प्रभारी यंत्रियों को निर्देषित किया है कि उनके परियोजना क्षेत्रांतर्गत ग्रामीणों को नियमित पेयजल प्रदाय हों, के लिए वे जलकर वसूली संस्था एवं ग्रामीणों से जीवंत संवाद रखें एवं समन्वय से कार्य करें। जल कर वसूली आदि का कार्य महिला स्व सहायता समूह से कराया जाए। कलेक्टर श्री दीक्षित ब्यावरा के ग्राम सवांसी में जल जीवन मिषन अंतर्गत नलजल प्रदाय की जानकारी लेने ग्रामीणों के बीच पहुंचे थे। संवासी की एक बस्ती में जल प्रदाय नहीं होने की षिकायत ग्रामीणों द्वारा करने तथा इसकी जानकारी संबंधित उपयंत्री को नहीं होने के मद्देनजर उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त की तथा उपयंत्री के विरूद्ध शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। ग्राम संवासी में पंचायत सरपंच श्री सी.पी.सी रजावत ने पंचायत क्षेत्र में चल रहें एवं पूर्ण निर्माण कार्यो की जानकारी दी।

उन्होंने पंचायत क्षेत्र अंतर्गत मंदिर में संक्राति मेला लगने, श्रृद्धालुओं द्वारा विवाह के कार्यक्रम करने और आस-पास के लगभग 60 ग्रामों के श्रृद्धालुओं के मंदिर में देव दर्षन हेतु आने पर उसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने आवष्यकता बताई जाने पर कलेक्टर श्री दीक्षित द्वारा योजना बनाने तथा ग्राम पंचायत भवन के सामने रिक्त भूमि पर वृक्षारोपण कराए जाने निर्देषित किया। संवासी में एस.आर.एल.एम. द्वारा लगाए गए रोजगार मेले का भी उन्होंने निरीक्षण किया तथा चयनित युवकों को ऑफर लेटर प्रदान किया। सवांसी रोजगार मेले में दोपहर 3 बजे तक 164 युवाओं द्वारा रोजगार हेतु अपना पंजीयन कराया गया था। इनमें से 37 युवाओं को ऑफर लेटर भी प्रदान कर दिए गए थे। इसके पूर्व उन्होंने ग्राम मलावर में जल जीवन मिषन अंतर्गत जल प्रदाय की जमीनी हकीकत ग्रामीणों से जानी।

प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों से लोकेषन सहित फोटो खीचनें, किष्तें मिलने, आयुष्मान कार्ड बनाएं जाने तथा उचित मूल्य का राषन मिलने आदि की जानकारी भी ली। यहां उन्होंने जल जीवन मिषन अंतर्गत शेष कार्य 10 दिवस में पूरा करने के निर्देष क्रियान्वयन एजेन्सी को दिए। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को एजेन्सी द्वारा समय-सीमा में कार्य पूर्ण नहीं करने की स्थिति में ब्लेक लिस्टेड करने की कार्रवाई करने निर्देषित किया। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री दीक्षित द्वारा नरसिंहगढ़ क्षेत्र के पुरा बरायठा में प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों एवं अन्य ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राषन मिलने, खाद के वितरण के संबंध में जानकारी ली गई तथा नरसिंहगढ़ के ग्राम मानपुरा देव में नल जल प्रदाय के ट्रान्सफार्मर से कतिपय ग्रामीणों द्वारा विद्युत केबल लगाकर बिजली की चोरी करने की षिकायत पर उन्होंने संबंधितों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने के निर्देष संबंधित उपयंत्री को दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नरसिंहगढ़ श्री अंषुमन राज सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहें।

Previous articleइंदौर में मिला धमकी भरा पत्र मुझे बदनाम करने का षड़यंत्र -विधायक चेतन्य काश्यप
Next articleZomato के सह-संस्थापक मोहित गुप्ता ने दिया इस्तीफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here