पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) और अक्साई चीन भी अखंड भारत का हिस्सा है- राम माधव

0

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव का बड़ा बयान सामने आया है. राम माधव का कहना है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और अक्साई चीन भी अखंड भारत का हिस्सा है.

राम माधव ने कहा कि संवैधानिक दृष्टि से कश्मीर का विलय पहले ही पूरा हो चुका है. पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि दूसरे देशों के अधीन हिस्से को वापस लेने का संकल्प पारित हो चुका है. राम माधव ने बताया कि साल 1994 में ही संसद सर्वसम्मति से संकल्प को पारित कर चुकी है. उन्होंने कहा कि यह किसी पार्टी का नहीं बल्कि पूरे देश का विषय है. राम माधव के मुताबिक, पहले भी अनुच्छेद 370 में 40 से ज्यादा संशोधन हुए लेकिन तब कोई नहीं बोला. बीजेपी ने पहली बार अनुच्छेद 370 में संशोधन किया. पूरी प्रक्रिया विधि सम्मत और संवैधानिक तरीके से हुई.

कश्मीर के नेताओं को नजरबंद करने के सवाल पर राम माधव ने कहा कि राजनीति हिरासत एक सामान्य बात है. हमारी पार्टी के नेताओं को भी कई राज्यों में इसका सामना करना पड़ा है. कई बार परिस्थितियों को देखते हुए ऐसे फैसले लिए जाते हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही हालात सामान्य होने पर पाबंदियां हटा दी जाएंगी.

पाकिस्तान की ओर से द्विपक्षीय व्यापार बंद करने के फैसले पर राम माधव ने कहा कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान का स्टैंड साफ नहीं है. भारतीय संसद ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला किया है जो उसका आंतरिक मामला है. किसी दूसरे देश को इस पर प्रतिक्रिया देने का कोई मतलब नहीं.

अभी हाल में केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला किया. इस फैसले पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई है और उसने भारतीय राजदूत को निष्कासित करने और दोनों देशों के बीच व्यापार बंद करने का फैसला किया है.

Previous articleसुषमा स्वराज का आखिरी ट्वीट कर धारा 370 पर PM मोदी को दी थी बधाई
Next articleअनुच्छेद 370 हटाने से पहले भारत ने जानकारी नहीं दी: अमेरिका