पेट के बल सोने की आपकी आदत पैदा करती हैं कई परेशानियां

0

सारा दिन काम करके जब थकाहारा व्यक्ति रात को सोने जाता है तो उससे ज्यादा अच्छा अहसास कोई और नही हो सकता है। थक कर जब कोई सोता है तो उसे यह ख्याल नही होता की वह किसा पॉजिशन में सो रहा है। मगर कुछ लोग होते हैं जिन्हें एक ही तहर की पॉजिशन में सोने की आदत होती है। जैसे कि कुछ लोगों को आदत होती है कि वह हमेशा पेट के बल लेट कर ही सोते हैं। अगर आप भी इसी पॉजिशन में सोना पसंद करती हैं तो आपको बता दे कि ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। पेट के बल सोने से आपके शरीर में ब्लड अच्छे से संचालित नही हो पाता है जो कई तरह की समस्याओं का कारण बनता है। आइये जानते हैं पेट के बल सोन से होने वाली परेशानियों के बारे में।

1- सिर में दर्द रहना
अगर आपको रात में पेट के बल सोने की आदत है तो निश्चित ही आपको सिर में दर्द की शिकायत रहती होगी। दरअसल उल्टे सोने पर हमारी गर्दन की पॉजिशन सही नही रहती, जिसके चलते सिर में रक्त का सही से संचार नही हो पाता। यही कारण है कि सिर में अक्सर दर्द रहता है।

2- जोड़ों दर्द रहना
पेट के बल सोने पर आपकी हड्डियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। सारी गलत पॉजिशन में सोते रहने से हमारे जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है। इसलिए अपने सोने के तरीके में बदलाव लाए।

3- चेहरे भी होता है प्रभावित
उल्टे होकर सोने से आपके चेहरे पर भी बुरा असर पड़ता है। इस पॉजिशन में सोने से हमारे चेहरे की त्वचा को सही से आक्सीजन नही मिल पाती। साथ ही बिस्तर पर मौजूद बैक्टीरिया हमारे चेहरे पर लगते रहते है। इसी के चलते बार बार हमारे चेहरे पर मुहांसे, दाग, धब्बे जैसी परेशानियां होती है

4- कमर में दर्द की शिकायत
अगर आप पेट के बल सोती हैं तो इससे आपको कमर में दर्द की शिकायत भी होने लगती है। कई बार यह मामूली दर्द बड़ी परेशानी का भी रुप ले लेता है।

5- पेट खराब रहना
उल्टे होकर सोने पर हमारे द्वारा खाया खाना अच्छे से पच नही पाता। इसके कारण आपको पेट के खराब होने की परेशानी से जूझना पड़ता है। यह परेशानी गंभीर रुप न ले, इसके लिए जरुरी है कि आप एक सही पॉजिशन में ही सोएं

6- किस तरह सोना सही रहेगा
बिल्कुल सीधे पीठ के बल सोने को ही सोने का आदर्श तरीका माना जाता है। विशेषज्ञों की माने तो व्यक्ति को हमेशा सीधे ही सोना चाहिए। इससे बॉडी एक सही पॉजिशन में रहती है और शरीर में खून का संचालन सही से चलता है। अपने पेट की परेशान को दुरुस्त रखने के लिए आप बांए और करवट लेकर भी सो सकती हैं।

Previous articleअगर आपभी अरेंज मैरिज करने जा रहे है तो पहले इन बातों पर जरूर दें ध्यान
Next articleमोदी के नेतृत्व में भारत बना दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश: भाजपा