मोदी के नेतृत्व में भारत बना दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश: भाजपा

0

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में भारत के दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का जिक्र करते हुए भाजपा ने बुधवार को कहा कि मोदी सरकार के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में हर पैमाने में व्यापक सुधार हुआ है जहां प्रति व्यक्ति आय और निर्यात में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में देश कई पायदान ऊपर चढ़ा है।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने अपने बयान में कहा कि उपभोक्ता महंगाई दर लगातार गिरावट की ओर है, देश में प्रत्यक्ष विदेश निवेश के प्रवाह में रिकॉर्ड उछाल आया है और सरकार लगातार राजकोषीय सुदृढीकरण की ओर अग्रसर है। उल्लेखनीय है कि विश्व बैंक की रिपोर्ट में मार्च 2018 को समाप्त वित्त वर्ष के आंकड़ों के मुताबिक भारत, फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है।

जीडीपी घाटे में कमी आई
भाजपा नेता ने कहा कि 2011-12 में संप्रग 2 सरकार के दौरान राजकोषीय धाटा जीडीपी का 5.9% था जो घट कर अब 3.5% पर आ गया है। विदेशी मुद्रा भंडार ने पहली बार 400 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया है। बलूनी ने कहा कि भारत का निर्यात वर्ष 2017-18 में लक्ष्य के अनुरूप 300 अरब डॉलर के ऊपर पहुंचा है। शेयर बाजार के सूचकांक ने 30,000 के आंकड़े को पार कर लिया है, और जीडीपी में प्रत्यक्ष कर का योगदान भी कई गुना बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ‘मेक इन इंडिया’ पहल से भारत अब विश्व का नया विनिर्माण केंद्र बनने की दिशा में तेज गति से अग्रसर है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि देश ने कांग्रेस की सरकार के समय एक दौर ऐसा भी देखा है जब अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में भारत को ‘फ्रेजाइल फाइव’ की श्रेणी में रखा गया था। तब भारत के लिए खुद की अर्थव्यवस्था तो एक समस्या थी ही, बल्कि यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के पटरी पर वापस लौटने के मार्ग में भी बाधा बन रही थी।

मोदी सरकार में अर्थव्यवस्था लगातार 7% के ऊपर
उन्होंने दावा किया कि इसके विपरीत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत पहली बार विश्व की सबसे तेज गति से आगे बढऩे वाली अर्थव्यवस्था बना। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के अंतिम 6 साल में 8 बार ऐसे मौके आए जब विकास दर 5.7 प्रतिशत या उससे नीचे गिरी जबकि मोदी सरकार में आर्थिक सुधार के कारण दो या तीन तिमाही को छोड़ दिया जाय तो देश की आर्थिक विकास दर लगातार 7% से ऊपर रही।

बलूनी ने कहा कि इतना ही नहीं, मोदी सरकार के अथक प्रयासों के कारण भारत निर्माण उद्योग के मामले में दुनिया में छठे स्थान पर पहुंच गया है, पहले हम 9वें स्थान पर थे। भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख ने कहा कि विश्व बैंक की हाल ही में जारी रिपोर्ट में फ्रांस को सातवें पायदान पर पीछे छोड़ते हुए भारत के दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की बात से स्पष्ट है कि आर्थिक मोर्चे पर भारत का लाजवाब प्रदर्शन है।

मोदी सरकार ने न्यू इंडिया की नींव रखी
उन्होंने कहा कि यह सुनहरे भविष्य का संकेत है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार की आर्थिक सुधार की नीतियों व प्रभावी कार्यान्वयन का ही परिणाम है।

भाजपा नेता ने कहा कि इस रिपोर्ट में नोटबंदी और जीएसटी जैसे आर्थिक सुधारों की सराहना महत्वपूर्ण है। बलूनी ने कहा कि पिछले चार सालों में मोदी सरकार ने न्यू इंडिया की नींव रखने का काम किया है ताकि हम भारत को विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बना सकें।

Previous articleपेट के बल सोने की आपकी आदत पैदा करती हैं कई परेशानियां
Next articleहर आँसू में आपकी तस्वीर नजर आई