फ्रांस के राष्ट्रपति ने कोरोना पर पहली जीत का किया ऐलान

0

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहे फ्रांस से राहत की खबर आई है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को कोरोना वायरस के खिलाफ पहली जीत का ऐलान करते हुए कहा कि फ्रांस अब खुलने को तैयार है। उन्होंने कहा कि सोमवार से बिजनस खुलने लगेंगे। साथ ही सभी बार, रेस्तरां और कैफे से भी प्रतबिंध हटा दिए जाएंगे। वहीं एक हफ्ते के अंदर स्कूल, कॉलेज और नर्सरी में बच्चे भी लौटने लगेंगे। बता दें, फ्रांस में इस समय कोरोना के कुल 1.57 लाख मामले हैं जिनमें से 72,859 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 29,407 लोगों की इस महामारी से जान जा चुकी है।

राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि सोमवार से मयोटी और गुयाना को छोड़कर बाकी सभी जगहों को ग्रीन जोन कहा जा सकेगा। मयोटी और गुयाना अभी भी ऑरेंज जोन के दायरे में ही रहेंगे। पैरिस में सभी कैफे और रेस्तरां खुल सकेंगे लेकिन देश में अभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर मास्क जरूरी होगा। राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि सोमवार से यूरोपियन देशों के बीच ट्रैवल की इजाजत भी होगी। इसके बाद 1 जुलाई से यूरोप के बाहर ऐसी जगहों पर जाने की इजाजत होगी जहां महामारी पर काबू पा लिया गया हो।

मैक्रों ने कहा कि स्कूल, कॉलेज और नर्सरी 22 जुन से खुल जाएंगे। इसके बाद यहां अटेंडेंस के सामान्य नियम लागू होने लगेंगे। उल्लेखनीय है कि फ्रांस ने एक महीने पहले 8 हफ्ते का लॉकडाउ खत्म किया था। इसके बाद से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़त नहीं देखी गई है और जीवन पटरी पर लौटने लगा है। मैक्रों ने कहा कि अब लोग एक साथ रह सकेंगे और काम कर सकेंगे लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वायरस चला गया है और सतर्क रहना बंद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि वायरस से जंग भी खत्म नहीं हुई है लेकिन पहली जीत हासिल कर ली गई है जिसके लिए वह बेहद खुश हैं।

Previous articleलक्ष्मणपुरा तथा पैलेस रोड पर कंटेंटमेंट क्षेत्र बनाए गए
Next article2008 की सीरीज में खुद को ही अंपायर समझ रहे थे पोंटिंग-हरभजन सिंह