बघेली बोली के संरक्षण तथा संवर्द्धन के होंगे हर संभव प्रयास – मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विन्ध्य महोत्सव विन्ध्य के विकास तथा उपलब्धियों का उत्सव है, इस आयोजन से रीवा को नई पहचान मिली है। श्री चौहान रीवा में तीन दिवसीय विन्ध्य महोत्सव के समापन अवसर पर बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने रीवा इंजीनियरिंग कालेज को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि रीवा बायपास तथा रिंग रोड का शेष काम शीघ्र पूरा कराया जायेगा। जनसम्पर्क मंत्री श्री नरोत्तम मिश्र ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बघेली हमारी भाषा और संस्कृति है, इसके संरक्षण के लिये राज्य सरकार कृत-संकल्पित है। श्री चौहान ने बताया कि इस वर्ष एक लाख युवाओं को नौकरी दी जायेंगी। साथ ही साढ़े सात लाख प्रशिक्षित युवाओं को स्व-रोजगार योजना में युवा कान्ट्रेक्टर बनाया जायेगा।

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने विन्ध्य क्षेत्र को कई सौगातें दी हैं। बाणसागर बांध का निर्माण पूरा कराया। बाणसागर बांध से ढाई लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई हो रही है, इसे पांच लाख एकड़ तक बढ़ाया जायेगा। सांसद श्री जनार्दन मिश्रा ने बघेलखण्ड के विकास, शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति तथा बघेली लोक कला एवं संस्कृति के संरक्षण की बात कही।

रीवा जिले को मिला पुरस्कार
महोत्सव में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक को ट्रॉफी तथा प्रमाण-पत्र प्रदान किया। इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में पिछले दिनों रीवा जिले को सभी क्षेत्रों में पिछले दस वर्ष में सर्वाधिक विकास के लिये पुरस्कृत किया गया था।

स्मारिका और सी.डी. का विमोचन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा जिले में गत दस वर्ष के विकास पर केन्द्रित स्मारिका, सफेद बाघ पर बनी डाक्यूमेंट्री फिल्म की सी.डी. और नगर निगम रीवा द्वारा समग्र स्वच्छता अभियान की सफलता को प्रदर्शित करने वाली डाक्यूमेंट्री फिल्म की सी.डी. का विमोचन भी किया।

विन्ध्य महोत्सव में सुप्रसिद्ध पार्श्व गायक सोनू निगम द्वारा शानदार गीतों की प्रस्तुति की गई। समापन समारोह में विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष सिंह, महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, विधायकगण एवं अन्य जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Previous articlePAK सरकार आतंकी हाफिज सईद को न करे परेशान-लाहौर हाईकोर्ट
Next articleRCom को सुप्रीम कोर्ट से राहत, संपत्ति बेचने से रोक हटाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here