मध्यप्रदेश में विधवा महिलाएँ अब कल्याणी कही जायेगी-मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में विधवा महिलाओं को पेंशन स्वीकृति में अब बीपीएल होने की शर्त नहीं रहेगी। उनको कल्याणी के नाम से संबोधित किया जाएगा। राज्य की कल्याणकारी योजनाओं में प्राथमिकता देने के साथ ही उनकी ऊर्जा और शक्ति का प्रदेश के कल्याण और दूसरों की बेहतरी में भी उपयोग किया जाएगा। श्री चौहान आज यहाँ नारायणी नम: कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जीवन की विपरीत परिस्थितियों के साथ संघर्ष कर मुकाम बनाने वाली हर उम्र की 10 महिलाओं और तीन महिला अधिकारियों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं ने हर चुनौती का सफलतापूर्वक सामना कर यह दिखा दिया है कि अब महिलाएँ अबला नहीं सबला है। उनमें बुद्धिमत्ता, संकल्प और प्रतिबद्धता की कोई कमी नहीं है। अवसर मिले तो वे दूसरों का भी जीवन रोशन कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव को समाप्त करने का प्रयास किया है। बेटियाँ परिवार पर बोझ नहीं रहे। उनका सशक्तीकरण करने के लिये अनेक योजनाएँ बनाई गई हैं। श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार दुराचारियों को मृत्युदंड देने संबंधी कानून का प्रारूप बनाकर राष्ट्रपति को भेजेगी।

मुख्यमंत्री द्वारा धार जिले की गुलाबो बाई, मंडला की तबस्सुम, देवास की मानकुंवर, भोपाल की फातिमा और पूनम श्रोती, बड़वानी की दया, कटनी की डॉ. स्नेह चौधरी, झाबुआ की तिजोबाई, इन्दौर की दिशा तिवारी और जबलपुर की शैली दुबे, आई.ए.एस. श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, पुलिस अधिकारी इरमिन शाह और श्रद्धा तिवारी को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कन्या विवाह, लाड़ली लक्ष्मी और तेजस्विनी योजनाओं के प्रथम हितग्राहियों और बालिकाओं के समूह ने मुख्यमंत्री से भेंट की। बालिकाओं ने महिला के साथ दुराचार करने वाले विकृत मानसिकता के अपराधियों को मृत्युदंड देने का ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, राज्य मंत्री सामान्य प्रशासन श्री लाल सिंह आर्य, राज्य मंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्रीमती ललिता यादव और राज्य मंत्री सहकारिता श्री विश्वास सारंग उपस्थित थे।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने मातृशक्ति, बेटियों को दी बधाई एवं शुभकामनाएँ
Next articleजनपद स्तर पर महिला संरक्षण केन्द्र स्थापित होंगे-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here