महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर और दिल की बीमारियों से दूर रखता है BROWN RICE

0
भारत में लोग गेहूं से ज्यादा चावल का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह जल्दी बन जाते हैं। इसका स्वाद भी उन्हें अच्छा लगता है। इसलिए इसकी खपत ज्यादा होती है। लेकिन चावल जितना खाने में टेस्टी होता है, उतना ही नुकसानदायक भी। मोटापा आदि कई प्रकार की बीमारियां राइस के इस्तेमाल से होने लगती हैं, लेकिन अगर आप खाने में चावल भी नहीं छोड़ना चाहते, साथ ही इस प्रकार की कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रहना चाहते हैं, तो ब्राउन राइस बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। जिन महिलाओं की हड्डियां कमज़ोर हैं, उनके लिए भी यह बहुत लाभदायक है। साथ ही यह ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है। आइए जानते हैं इसे खाने से होने वाले फायदों के बारे में…
1. वजन कम करने में मददगार
ब्राउन राइस सफेद चावल से बेहतर विकल्प है। इससे वजन नियंत्रित रहता है। फाइबर और लेसीथिन की मात्रा होने से ये कार्बोहाइड्रेट्स में नहीं बदलता। फाइबर का अच्छा स्रोत है जो ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है।
2. ब्राउन राइस से नर्वस सिस्टम हेल्दी
एक कप ब्राउन राइस आपकी मैंगनीज की रोज की जरूरत को 88 फीसदी पूरा कर देता है। इस मिनरल से नर्वस सिस्टम भी हेल्दी रहता है।
Other benefits:
फाइबर और सेलेनियम से भरपूर,ब्रेस्ट कैंसर की आशंका कम करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है,40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए फायदेमंद,हड्डियां मजबूत करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है,एंटी ऑक्सीडेंट का खजाना, दिल की बीमारियों से दूर रखता है।
Previous articleएशिया कपः भारत-PAK मैच में दबाव बढ़ जाता है-फखर
Next articleटोरंटो फिल्मोत्सव में लगेगा भारतीय फिल्मों का मेला