सीमांकन के उपरांत सभी की जानकारी आरसीएम पोर्टल पर दर्ज की जाए-कलेक्टर श्री सुचारी

0

विदिशा – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज राजस्व अधिकारियों के माध्यम से सम्पादित होने वाले कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने समस्त एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश दिए कि कार्य क्षेत्रों में अन्य विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सुपात्रों को लाभ मिले इसके लिए नवाचार करें।

कलेक्टर श्री सुचारी ने ऐसे राजस्व निरीक्षक जिनके द्वारा सीमांकन कार्यो में मशीन का उपयोग नही किया जा रहा है। उन सभी को शोकॉज नोटिस देने एवं वेतन रोकने के निर्देश एसएलआर को दिए है। उन्होंने प्रत्येक गांव में वी-1 का वाचन किया गया है कि नही की क्रास मॉनिटरिंग की।

कलेक्टर श्री सुचारी ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि अविवादित बंटवारो का निराकरण शत प्रतिशत जिले में नही किया गया है। अतः फिर से अभियान के माध्यम से इस कार्य को किया जाए।

कलेक्टर श्री सुचारी ने शासन के दिशा निर्देशों का हवाला देते कहा कि अब टीएसएम से ही सीमांकन कार्य कराया जाना है। ताकि बारिश के कारण सीमांकन के प्रकरण लंबित ना रहे सकें। उन्होंने जरीब से सीमांकन करने की शिकायते प्राप्त होने पर संबंधितों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को दिए है।

कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि सीमांकन के उपरांत सभी की जानकारी आरसीएम पोर्टल पर दर्ज की जाए। उन्होंने राजस्व रिकार्ड को अपडेट रखने के लिए विशेष अभियान चलाने पर बल दिया है। कलेक्टर श्री सुचारी ने प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक-एक सूचना पत्र फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए है जिसमें कृषि खाते में दर्ज मृतक खातेदार की सूचना अविलम्ब प्राप्त हो सकें। उन्होंने कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराने की भी बात कही है ताकि ग्राम पंचायत, ग्राम के संबंधित कृषकबंधुओं को सूचित किया जा सकें कि यदि उनके परिवार में किसी मृतक सदस्य का नाम कृषि खाते में है तो तत्काल इसकी सूचना या निर्धारित प्रारूप में आवेदन मृत्यु प्रमाण पत्र, वैध वारसान की प्रमाणित जानकारी शपथ पत्र सहित ग्राम पंचायत, पटवारी, अथवा तहसील कार्यालय में प्रस्तुत कर मृतक के स्थान पर अपना नामांतरण करवाएं।

कलेक्टर श्री सुचारी ने आबादी भूखण्ड भवन के सर्वेक्षण पंजी को भी अद्यतन करने के निर्देश दिए है। बैठक में बंटवारा, न्यायालयों में खारिज प्रकरणों के अलावा सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑन लाइन और जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की गई है।
व्हीसी कक्ष में हुई उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद थे।

Previous articleपेटलावद में ब्लास्ट पीड़ितो की सुनवाई की गई
Next articleभारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से आगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here