जनगणना राष्ट्रीय महत्व का कार्य – अपर कलेक्टर

0

विदिशा – (ईपत्रकार.कॉम) |जिला जनगणना अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने आज राष्ट्रीय जनगणना 2021 के कार्यो को सम्पादन करने हेतु नियुक्त तहसील स्तर पर नियुक्त चार्ज अधिकारियों से कहा कि जनगणना में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो का पूरा ध्यान रखा जाए। जनगणना के संबंध में जो दिशा निर्देश जारी किए गए है के अनुरूप ही कार्यो का सम्पादन किया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में यदि कही त्रुटि हो जाती है तो संबंधित वर्ग के विकास की प्रगति में अवरोध उत्पन्न हो जाते है जनगणना के उपरांत ही संबंधित वर्ग के उत्थान हेतु योजनाओं को मूर्तरूप दिया जाता है।

अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कहा कि जनगणना के कार्य से प्रभावित होने वाले कार्यो को रेखांकित किया। उन्होंने डोर-टू-डोर होने वाली जनगणना के महत्व की अवधारणा से निचले स्तर के सभी क्रियान्वित अधिकारी-कर्मचारियों को बखूबी अवगत कराने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्य में त्रुटि ना हो का पूरा ध्यान रखा जाए।

अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कहा कि जनगणना जैसा महत्वपूर्ण कार्य चुनावी तर्ज पर क्रियान्वित किया जाए। इसके लिए जो समय सीमा तय की गई है का पूरा ध्यान रखते हुए उस समय सीमा में कार्य पूर्ण करना हम सबका नैतिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जनगणना के संबंध में जो भी शंकाए हो का समाधान प्राप्ति के उपरांत प्रशिक्षण हाल को छोडे। इससे पहले जिला योजना अधिकारी श्री डीपी रायकवार ने जनगणना के लिए निर्धारित मापदण्ड उद्वेश्य पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया गया कि प्रथम चरण में मकानों के सूचीकरण एवं गणना के साथ-साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर एनपीआर का अद्यतन किया जाना है। दूसरे चरण में परिवारों की गणना के साथ-साथ मानव गणना की जाएगी।

वर्ष 2021 में होने वाली जनगणना का समस्त कार्य मोबाइल एप डिजिटल पद्वति के माध्यम से किया जाएगा। जिले में जनगणना का क्षेत्रीय कार्य करने वाले प्रगणक एवं सुपरवाईजरों की जानकारी तैयार कर उन्हें चार्ज सौंपा गया है। जनगणना 2021 के तहत प्रथम चरण का कार्य 14 मई 2020 से 30 जून तक क्रियान्वित किया जाएगा।

एसएटीआई के स्मार्ट क्लास रूम में सम्पन्न हुए उक्त प्रशिक्षण को जनगणना कार्य निर्देशालय भोपाल की श्रीमती प्रेमा नायर एवं श्री देशमुख पांडे ने सम्बोधित किया। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों को बताया गया कि जनगणना के दौरान यदि कही कोई दिक्कत हो तो उसका समाधान संबंधित व्यक्ति चाहे तो मोबाइल पर प्राप्त कर सकता है। उन्होंने पारदर्शिता से जनगणना का कार्य सम्पन्न कराने का आव्हान किया है। कार्यक्रम को एसएटीआई के संचालक श्री जेएस चौहान ने भी सम्बोधित किया। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में समस्त तहसीलदार भी मौजूद थे।

Previous articleगृह निर्माण समितियों एवं निजी बिल्डरों से संबंधित शिकायतों के निराकरण हेतु शिविर सम्पन्न
Next articleमौलिक कर्तव्यों की जानकारी हेतु नेहरू युवा केन्द्र के प्रशिक्षणार्थियों संग विधिक साक्षरता शिविर संपन्न