सरकार का देसी WhatsApp ‘Sandes’ हुआ लॉन्च

0

नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (IMC) ने व्हाट्सएप के देसी वर्जन ‘Sandes’ को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। बता दें कि अभी राज्य और केंद्र के अधिकारी ‘Government Instant Messaging System (GIMS)’ को यूज करते हैं। लेकिन अब वे ‘Sandes’ ऐप को यूज करेंगे। अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता खत्म हो जाएगी। सरकारी ऑफिर्स के साथ-साथ Sandes ऐप को भारत के अन्य नागरिक भी यूज कर सकेंगे। तो आइए आपको बताते हैं कि Sandes ऐप आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और कैसे आप इस ऐप में साइन-अप कर सकते हैं।

‘Sandes’ को कैसे कर सकते हैं डाउनलोड
Sandes ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के लिए फ़ोन में एंड्रॉयड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर होना चाहिए। वहीं iphone में आईओएस 12 या उससे ऊपर होना चाहिए। यूजर्स इस ऐप की APK फाइल को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट जीआईएमएस पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप अभी Google Play Store या Apple ऐप स्टोर में उपलब्ध नहीं है।

डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को बस अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ साइन-अप करना होगा। इसके बाद आपको छह अंकों का ओटीपी मिलेगा। इसके बाद आपको लिंग (Gender) की डिटेल्स देनी होगी। इसके बाद साइन-अप प्रोसेस कम्पलीट हो जाएगा। इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे। इस ऐप को NIC (National Informatics Centre) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here