चीन के मिंगजिंग में होममेड बम विस्फोट से 5 की मौत

0

चीन के मिंगजिंग में एक व्यक्ति ने गांव ग्वांगझू में खुद के अलावा चार अन्य लोगों को होममेड बम विस्फोट में उड़ा दिया। जहां विस्फोट हुआ उस कार्यालय का एक वीडियो सामने आया है जिसमें कार्यालय की दीवारों पर खून बिखरा हुआ है । गुआंगज़ौ Panyu सुरक्षा ब्यूरो ने अपने Weibo साइट पर बम विस्फोट की पुष्टि की। विस्फोट की जांच अभी भी जारी है।समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक इस विस्फोट के लिए लोग सरकार द्वारा जबरन जमीन हड़पने के कारण चल रहे विवाद को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

धमाके का दावा एक ऑनलाइन टीआईपी टेलीग्राम चैनल ने किया था और चीन द्वारा उइगरों के उत्पीड़न को इसका कारण बताया। यह पहला मौका नहीं है जब ग्वांगझू में इस तरह का विस्फोट हुआ है। 2013 में इसी तरह का एक विस्फोट बैयुन जिले में जूता बनाने की सामग्री के लिए एक गोदाम में हुआ था, जिसमें चार लोग मारे गए थे और 36 घायल हो गए थे। इन हमलों को लेकर उइगरों में जबरदस्ती आक्रोश है।

दरअसल गुआंगज़ौ एक वाणिज्यिक केंद्र है और बहुत सारे उद्योगों की मेजबानी करता है। इन उद्योगों में श्रम झिंजियांग से प्राप्त होता है। यह झिंजियांग की जनसांख्यिकी को बदलने और सस्ते कैप्टिव श्रम प्रदान करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है। अध्ययनों ने बताया है कि 2017-2019 के बीच, 80,000 उइगरों को शिनजियांग से चीन के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित कर दिया गया है। इन उइगरों को जबरन श्रम के रूप में चीन के दूरदराज के हिस्सों में ले जाया जा रहा है और कई मीडिया रिपोर्टों में इसकी पुष्टि की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here