कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने आगामी वर्षा के दृष्टिगत बाढ़ आपदा नियंत्रण तैयारियों की समय सीमा पत्रों में समीक्षा की

0

सोमवार को संपन्न समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा आगामी वर्षा के दृष्टिगत जिले में बाढ़ तथा अतिवृष्टि आपदा संबंधी नियंत्रण तैयारियों की समीक्षा की गई। इस दौरान सैलाना एसडीएम को छोड़कर कहीं से भी कार्य योजना प्राप्त नहीं हुई। कलेक्टर ने सैलाना छोड़कर बाकी सभी एसडीएम तथा संबंधित विभागों से कार्य योजना एक सप्ताह में भेजने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी विभाग आपदा नियंत्रण के संबंध में समन्वय के साथ तैयारी करें। समीक्षा में पीडब्ल्यूडी, नगर निगम सहित अन्य विभागों की तैयारियां अपूर्ण पाई गई। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि पोकलेन मशीन और जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर इत्यादि की सूची तैयार रखें ताकि जरुरत पर काम आ सके।

इस दौरान कलेक्टर द्वारा सभी लाईन डिपार्टमेंट जैसे पीडब्ल्यूडी, पीएचई, पीएमजीएसवाई, पीआईयू आरईएस खनिज विभागों के वेतन तब तक रोके रखने के निर्देश दिए जब तक कि उनकी कार्य योजना तैयार नहीं हो जाए।मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग के कार्य पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। इसी प्रकार नगर निगम, सामाजिक न्याय ऊर्जा विभाग के प्रति भी नाराजगी व्यक्त की गई। डीपीसी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए एडीएम को निर्देशित किया कि डीपीसी को प्रतिदिन शाम को कार्यालय में बुलाया जाकर कार्य पूर्ण करवाया जाए। आलोट क्षेत्र में भी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में ठीक से कार्य नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने गंभीरता बरतने के निर्देश दिए।बैठक में जिले के सभी एसडीएम की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि सैलाना एसडीएम को छोड़कर बाकी एसडीएम द्वारा ठीक से कार्य नहीं किया जा रहा है। शेष एसडीएम भी अपना कार्य सुधारें।

समीक्षा में कलेक्टर ने सैलाना एसडीएम के साथ ही जनपद पंचायत बाजना सीईओ सुश्री अल्फिया खान तथा सैलाना जनपद सीईओ श्री गोवर्धन मालवीय के कार्य की भी सराहना की। इस दौरान कलेक्टर द्वारा जिले के सभी एसडीएम को अपने पद की गरिमा के अनुसार कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया।उद्यानिकी विभाग के तहत क्षेत्र में पौधरोपण के विज्ञप्ति जारी नहीं करने पर एसडीएम आलोट के प्रति सख्त नाराजगी कलेक्टर द्वारा व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा आवेदन आना चाहिए। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियों की समीक्षा में कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पोर्टल पर मात्र कुछ संख्या में ही बंटवारा, सीमांकन इत्यादि प्रकरण दर्ज है जबकि मैदानी स्तर पर प्रकरणों की संख्या कहीं अधिक है, इसको सुधारा जाए। व्यक्तिगत स्वार्थ में अधिकारी नहीं आए अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें।उद्योग विभाग की समीक्षा में महाप्रबंधक श्री मुकेश शर्मा द्वारा बताया गया कि विभाग की योजनाओं के तहत आवेदन आनलाइन लेना प्रारंभ कर दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी हितग्राहीमूलक योजनाओं में लक्ष्य की पूर्ति आगामी सितंबर माह तक की जाना है क्योंकि आगे चुनाव है, इस कारण से वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति सितंबर माह तक की जाना है। आगामी वर्षा के दृष्टिगत कृषि विभाग की समीक्षा की विभागीय अधिकारी ने बताया कि यूरिया का अग्रिम भंडारण 10 हजार मेट्रिक टन का लक्ष्य है। कुल खरीफ सीजन के लिए 35 हजार मैट्रिक टन का लक्ष्य है जिसमें से 65 प्रतिशत लक्ष्य अर्जित किया जा चुका है। विभाग किसानों के लिए बीज की व्यवस्था कर रहा है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। विभागीय अधिकारी ने बताया कि 200 से अधिक के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। सोलर ऊर्जा पर आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं।

Previous articleपीड़ित मानवता की सेवा मानव का सबसे बड़ा धर्म : राज्यपाल श्री पटेल
Next articleराशिफल : 9 मई 2023 जाने क्या कहता है मंगलवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here