नदी संरक्षण का विश्व में सबसे बडा अभियान है नर्मदा सेवा यात्रा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा सेवा यात्रा विश्व में नदी संरक्षण का सबसे बड़ा अभियान है। गंगा-जमुनी संस्कृति का अनूठा संगम इस यात्रा में देखने को मिल रहा है। सभी धर्मों के लोग पर्यावरण व जल संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये समन्वित प्रयास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा प्रारम्भ करने मंशा नर्मदा नदी व अन्य नदियों के संरक्षण, स्वच्छता, तथा वृक्षारोपण के प्रति जन-जागरूकता लाने के साथ नशा मुक्ति के लिये समाज में माहोल तैयार करना तथा जैविक खेती को बढावा देना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान सीहोर जिले के बुधनी विकासखंड मुख्यालय में नर्मदा सेवा यात्रा में जन संवाद कार्यक्रम में संम्बोधित कर रहे थे।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर, विश्वविख्यात संत श्री सुधांशु महाराज, उज्जैन के संत श्री शांति स्वरूप, प्रख्यात भजन गायक श्री लखवीर सिंह लख्खा, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, मार्क फेड के अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव, खनिज विकास निगम अध्यक्ष श्री शिव चोबे, वेयर हाउस कार्पोरेशन अध्यक्ष श्री आर.एस. राजपूत, साध्वी सुश्री प्रज्ञा भारती सहित विभिन्न संत उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी ग्लेशियर से नहीं निकलती है। वर्षा ऋतु के दौरान जमीन द्वारा सोखा गया जल केवल वृक्षों की जड़ो के माध्यम से नर्मदा को पोषित करता है। इसलिये नर्मदा के दोनों तटों पर एक-एक किलोमीटर क्षेत्र में वृक्षारोपण के लिये आगामी 2 जुलाई से विशेष अभियान शुरू होगा। एक ही दिन में बड़वानी अलीराजपुर से लेकर अमरकंटक तक करोडों पौधे नर्मदा तट पर लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि नर्मदा तटों पर 5 किलोमीटर क्षेत्रों में आगामी 1 अप्रैल से कोई शराब की दुकान संचालित नहीं होगी। इसके लिये सरकार ने आदेश भी जारी कर दिये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से अपील की कि वे अपने घरो में स्वच्छ शौचालय बनवायें। उन्होंने कहा कि नर्मदा तटों पर स्थित शहरों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लाँट स्थापित कर वहाँ के गंदे पानी को साफ कर इसका उपयोग सिंचाई के लिये किया जायेगा। अब कोई गंदा नाला नर्मदा नदी में नहीं मिलने दिया जाएगा।

संत श्री सुधांशु महाराज ने कहा कि मॉ नर्मदा का पृथ्वी पर अवतरण भगवान शंकर की कृपा और आशीर्वाद से हुआ है। नर्मदा की इतनी महिमा है कि इसका एक-एक कंकर नर्मदेश्वर शंकर के रूप में पूजा जाता है। आज इसी मॉ नर्मदा को प्रदूषण मुक्त तथा नर्मदा में जल के अविरल प्रवाह के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा सेवा यात्रा शुरू की है जो स्तुत्य है।

नर्मदा यात्रा के बुधनी आगमन पर नगर को आकर्षक ढंग से सजाया गया। बुधनी व ग्वाडिया के बीच लगभग सभी घरों के सामने आकर्षक रांगोली नर्मदा सेवा यात्रा के सम्मान में सजाई गयी थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा आरती भी की।

Previous articleघर लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, सदैव बनी रहेगी सकारात्मकता
Next articleसंघर्ष के दिनों में केजरीवाल को दिया था आसरा,CM ने ऐसे चुकाया कर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here