निर्वाचन के काम में सतर्कता बरती जाये -संभागायुक्त श्री एमबी ओझा

0

उज्जैन  – ईपत्रकार.कॉम |संभागायुक्त श्री एमबी ओझा की मौजूदगी में सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में ईआरओ और एईआरओ का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री ओझा ने संभाग के समस्त ईआरओ और एईआरओ को निर्देश दिये कि निर्वाचन के काम में सतर्कता बरती जाये। अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र की प्राप्त शिकायतों एवं आयोग द्वारा चाही गई जानकारी का त्वरित निराकरण किया जाना चाहिये। निर्वाचन के काम में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर सम्बन्धित अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाये। चुनाव की प्रक्रिया को पूर्ण करने में हम सबकी पूर्ण ईमानदारी से महती भूमिका का निर्वहन होना चाहिये। निर्वाचन का कार्य समय-सीमा में पूरा किया जाये। मतदाता सूची में नाम जोड़ना, हटाने के कार्य में बीएलओ की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिये अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में काम करने वाले समस्त बीएलओ के कार्य की समय-समय पर मॉनीटरिंग की जाये। मतदाता सूची में नामों का डुप्लीकेशन नहीं होना चाहिये। ईआरओ और एईआरओ निर्वाचन आयोग के द्वारा समय-समय पर दिये गये निर्देशों का पूर्ण मनोयोग से अध्ययन कर पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाये। अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन से सम्बन्धित बैठकों का आयोजन ईआरओ के द्वारा समय-समय पर कर लिया जाये। निर्वाचन के कार्य में अधिकारी अति आत्मविश्वास में न रहें। गंभीरता से निर्वाचन के कार्यों को अंजाम दिया जाये।

बैठक में संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदाता परिचय-पत्रों को सम्बन्धित मतदाता के पास पहुंचाया जाना भी सुनिश्चित किया जाये। इस मामले में कहीं से किसी भी प्रकार की शिकायत न आये। उन्होंने निर्देश दिये कि गत चुनाव में कई प्रकार की शिकायतें प्राप्त हुई होंगी, उन शिकायतों का पुनरावलोकन कर लिया जाये। संभागायुक्त ने बैठक में अवगत कराया कि 4 मई को आयोग द्वारा वीसी ली जायेगी, इसलिये निर्वाचन से सम्बन्धित जानकारी अपडेट की जाये। आने वाले समय में निर्वाचन से सम्बन्धित कार्यों के लिये आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर बैठकें, वीसी आदि लेंगे, इसलिये अधिकारी अपडेट रहें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शैली कनाश एवं ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री अंकितसिंह ने पॉवर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से निर्वाचन की प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी और मोबाइल एप, ईआरओ नेट, बीएलओ नेट, यूएनपीईआर तथा एनव्हीएसपी आदि के बारे में तकनीकी जानकारी से प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया। इस दौरान उज्जैन कलेक्टर श्री मनीष सिंह, संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर, अपर कलेक्टर श्री बसन्त कुर्रे, एडीएम श्री जीएस डाबर सहित उज्जैन संभाग के समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

Previous articleकम्प्यूटर की दक्षता हासिल कर रहे है ई दक्ष केंद्र में जिले के अधिकारी कर्मचारी
Next article4 मई 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए शुक्रवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here