कम्प्यूटर की दक्षता हासिल कर रहे है ई दक्ष केंद्र में जिले के अधिकारी कर्मचारी

0

उमरिया  – ईपत्रकार.कॉम |जिला पंचायत स्थित ई दक्ष केंद्र में जिले के 3500 से अधिक अधिकारियो कर्मचारियों को कम्प्यूटर की दक्षता संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। वर्तमान समय में हर अधिकारी कर्मचारी को कम्प्यूटर से कार्य करने की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए तृतीय श्रेणी से लेकर प्रथम श्रेणी तक के अधिकारियों को प्रशिक्षण का सिलसिला प्रारंभ किया गया है। अत्याधुनिक सर्व सुविधा युक्त ई दक्ष केंद्र में हर बैच में 20 प्रशिक्षणर्थियों को कम्प्यूटर का प्रारंभिक ज्ञान, एमएसवर्ड, एक्सल, पावर प्लाइंट, यूनिकोड, टाईपिंग टूल, इंटरनेट, डिजिटल जागरूकता, कैशलेस ट्रांजेक्शन आदि के बारे में पारंगत किया जा रहा है।

ई दक्ष केंद्र में अब तक 40 प्रतिशत कर्मचारियों से अधिक कर्मचारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है, शेष बचे कर्मचारियो, अधिकारियों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया अनवरत जारी है। वरिष्ठ प्रशिक्षण अनुपम त्रिपाठी ने बताया कि ई दक्ष केद्र में प्रशिक्षक मुनेंद्र मिश्रा, अरविंद रघुवंश, पवन साहू, नफीस अहमद ने प्रत्येक प्रशिक्षणर्थियों को बेहतर सेवाएं देकर कम्प्यूटर संबंधी समस्त जानकारियों से पारंगत कर रहे है।

ई दक्ष केंद्र में कलेक्टर श्री माल सिंह, अपर कलेक्टर श्री जी एस धुर्वे, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, समस्त रीडर भी राजस्व न्यायालयो के प्रकरणों को आनलाइन करने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण ले चुके है और समस्त कार्य आनलाइन करते हुए नागरिकों को त्वरित सेवाएं दे रहे है। ई दक्ष केंद्र में उत्कृष्ट विद्यालय उमरिया के 100 छात्रों को भी प्रशिक्षण देने के साथ साथ शिक्षित बेरोजगार युवाओ को कम्प्यूटर टायपिंग सीपीसीटी का प्रशिक्षण भी दिया गया है जिसमें 70 में से 25 छात्रों ने पहली बार मे ही सफलता अर्जित की है। अनुपम त्रिपाठी ने बताया कि सीपीसीटी की परीक्षा लिपिकीय संवर्ग के कर्मचारियो के लिए शासन द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। इस हेतु प्रशिक्षणर्थियों से एक हजार रूपये की शुल्क पर प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण प्रतिदिन सायं 5 बजे सायं 6 बजे तक कुशल प्रशिक्षकों द्वारा दिया जाता है।

Previous articleअधिकारी ऑपरेटरों के भरोसे निर्वाचन संबंधी काम नहीं रखे, स्वयं भी इसकी मॉनीटरिंग करते रहे- कमिश्नर श्री अवस्थी
Next articleनिर्वाचन के काम में सतर्कता बरती जाये -संभागायुक्त श्री एमबी ओझा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here