प्रधानमंत्री जनधन योजना की महिला खाताधारकों के खाते में जमा होगी 500 रुपये की राशि

0

भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत महिला हितग्राहियों प्रधानमंत्री जन-धन बैंक खाते में माह अप्रैल 2020 की राशि 500 रुपये प्रतिखाते के मान से 2 अप्रैल, 2020 को जमा कराई जा रही है। इस राशि के बैंक खाते से आहरण हेतु बैंक खाते की अंतिम संख्या के आधार पर तिथि निर्धारित की गई है।

रतलाम जिले के अग्रणी बैंक प्रबंधक राकेश गर्ग ने इस संबंध में बताया कि जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है, उन खातों में सरकार द्वारा 2 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 3 अप्रैल को किया जाएगा। जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 है उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 3 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 4 अप्रैल को किया जाएगा। जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है उन खातों में सरकार द्वारा 4 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 7 अप्रैल को किया जाएगा। जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है उन खातों में सरकार द्वारा 5 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 8 अप्रैल को किया जाएगा। जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है उन खातों में सरकार द्वारा 6 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 9 अप्रैल को किया जाएगा।

9 अप्रैल, 2020 के पश्चात कभी भी बैंकिंग कार्यकाल के दौरान खाताधारक द्वारा अपने खाते से राशि आहरित की जा सकती है, परन्तु उपरोक्त निर्धारित तिथि को उसके सामने अंकित अंतिम अंक वाले खाते के खाताधारक द्वारा ही राशि आहरित की जा सकेगी। रतलाम जिले में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के कुल 06 लाख 92 हजार 721 खाते है और इनमें से महिला खाताधारकों की संख्या 03 लाख 54 हजार 435 है। इन खाता धारकों द्वारा एटीएम/बैंक शाखा/बी.सी. एजेंट के माध्यम से राशि आहरित की जा सकती है। कोरोना वायरस COVID-19 के संक्रमण से बचाव के लिए राशि भुगतान के समय सोशल डिस्टेंसिंग के सिंद्धात का कड़ाई से पालन करने कहा गया है।

अग्रणी बैंक प्रबंधक राकेश गर्ग ने बताया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के जिन खातों में केवायसी नहीं होने के कारण होल्ड लगाया गया था उसे अब 30 जून 2020 तक के लिए हटा दिया गया है। जिन खातों में होल्ड लगा होने के कारण खाता धारक लेनदेन नहीं कर पा रहे थे वे खाता धारक अब ऐसे खातों से लेनदेन कर सकते है।

Previous articleइंदौर: मेडिकल टीम पर पथराव को लेकर CM शिवराज सख्त, बोले- होगी कड़ी कार्रवाई
Next articleनवागत डीआईजी से कलेक्टर व एसपी ने भेंट की