मशीन से ही सीमांकन का कार्य कराना सुनिश्चित किया जाए-कलेक्टर श्री राजेश जैन

0

कलेक्टर श्री राजेश जैन ने जिले में आगे से सीमांकन का कार्य मशीन से कराने के अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि आगे से मशीन से ही सीमांकन का कार्य कराना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने ये निर्देश आज यहां सम्पन्न हुई समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने फसल कटाई प्रयोग के आंकड़ों की सही-सही एन्ट्री कराने के भी अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी का कार्य किसानों के समक्ष उनके खेतों में जाकर ही किया जाए। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने एक दिवसीय कृषि संगोष्ठी के आयोजन की तैयारी करने के उपसंचालक कृषि को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्कूलों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राघौगढ़ को निर्देश दिए और कहा कि आप अपने क्षेत्र में सुबह भ्रमण पर निकलें और यह देखें कि स्कूल समय पर लग रहे हैं या नहीं और वहां शिक्षक पढ़ाने आ रहे हैं या नहीं। कलेक्टर ने सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग को निर्देश दिए कि अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पहले आओ, पहले पाओ के सिद्धांत पर स्वीकृत की जाती है। इसलिए आप संबंधित विभाग से समन्वय रखते हुए अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को तत्परता से अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति स्वीकृत कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि 13 सेवाएं ऐसी है, जिनमें पोर्टल में आधार नम्बर दर्ज कराना आवश्यक है। उन्होंने इन सेवाओं में आधार नम्बर डलवाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने जननी सुरक्षा योजना के लंबित प्रकरणों में हितग्राहियों को तत्परता से सहायतानुदान राशि दिलवाने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विद्यालय प्रारंभ कराने के उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिए। कलेक्टर ने लम्बे समय से अनुपस्थित चल रहे लोक शिक्षण विभाग के शिक्षकों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के आवेदन-पत्रों को देखने के लिए प्रतिदिन कम-से-कम आधा घंटा देने के अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के आवेदन-पत्रों का एल-वन पर ही तत्काल निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here