विभागों से संबंधित योजनाओं के प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित करें – कलेक्टर श्री सिंह

0

बुरहानपुर – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने शुक्रवार को समय सीमा की बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि, 28 अक्टूबर 2017 को प्रातः 11 बजे नेपानगर हॉयर सेकेण्डरी स्कूल प्रांगण में लोक कल्याण शिविर, दिव्यांग शिविर और जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने एवं समग्र पुर्नवास के उद्देश्य से 18 वर्ष से अधिक आयु के मानसिक/बहुविकलांग दिव्यांगों को लिगल गार्जियनशिप प्रदान की जाना हैं। इसके अलावा लोक कल्याण शिविर में नागरिकों से प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जायें।

शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जायें

    बैठक में कलेकटर ने सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि, उक्त शिविर में सभी विभाग अपने-अपने विभाग में संचालित शासन की योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से स्टॉल लगाकर प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण करवाना सुनिश्चित करें। शिविर स्थल पर पंजीयन काउंटर बनाया जायें। जिसमें कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जायें तथा बेहतर संशाधन की व्यवस्था करें, ताकि शिविर में नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी ना हों। शिविर में सभी विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य हैं।

कार्यालय में रैम्प और शौचालय की व्यवस्था करें

    सुगम्य भारत अभियान योजना के तहत दिव्यांगों के लिये जिले के सभी सरकारी कार्यालयों को सुगम्य बनाया जाना हैं। कलेक्टर सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये है कि यदि किसी शासकीय कार्यालय में सुगम्यता के लिये कोई निर्माण कार्य करवाना आवश्यक हो तो उसका प्राक्कलण लोक निर्माण विभाग या परियोजना क्रियान्वयन ईकाई से तैयार करवाकर शीघ्रता से प्रस्तुत करें।

रन फॉर यूनिटी दौड़ में सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे

    31 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी एकता दौड़ का आयोजन शहर के सभी वार्डो की स्कूलों में गठित दल द्वारा किया जायेंगा। यह एकता दौड़ मुख्य कार्यक्रम स्थल नेहरू स्टेडियम में पहुंचेगी। इस अवसर पर जिले के सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। नगर निगम द्वारा नेहरू स्टेडियम में रन फॉर यूनिटी और स्थापना दिवस के लिये कार्यक्रम स्थल पर मंच, टेंट, माइक एवं साफ-सफाई की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें।

एक नवम्बर को स्थापना दिवस मनाया जायेगा

    एक नवम्बर को मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 1 नवम्बर को स्थानीय नेहरू स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, योगा और लोक नृत्य आयोजित होंगे। 2 नवम्बर को महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेंगा, जिसमें केवल लड़कियों के लिये निबंध प्रतियोगिता, बेटमिंटन प्रतियोगिता, पेंटिंग होंगे। तीसरे दिन युवाओं एवं कृषकों की भागीदारी से विभिन्न भारतीय खेलों की प्रदर्शनकारी एवं प्रतियोगितात्मक प्रस्तुतियां होगी।

3 नवम्बर को हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेंगा

    सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत नागरिकों में जागरूकता लाने के लिये एवं नागरिकों की बेटियों के प्रति नकारात्मक मनोवृत्ति बदलने हेतु 3 नवम्बर 2017 (शुक्रवार) को विभिन्न स्थानों पर एक साथ हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेंगा। यह हस्ताक्षर अभियान केन्द्र सार्वजनिक स्थानों, कृषि उपज मण्डी, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, मिल, स्कूलों, कॉलेजों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, प्रत्येक वार्डो, चिकित्सालयों, शासकीय कार्यालयों सहित आदि स्थानों पर चलाया जायेंगा। इसके तहत जिले में होर्डिंग्स लगाने के अलावा पम्पलेट वितरण एवं माउथ पब्लिसिटी से प्रचार-प्रसार किया जायें। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी, शासकीय अधिकारी व कर्मचारियों की सहभागिता की जायें। सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने भावान्तर भुगतान योजना, आधार सीडिंग, पीजीआर, जनसुनवाई, समय सीमा, सीपीजीआर, सीएम हेल्पलाईन सहित अन्य विषयों की गहनता से समीक्षा कर इसमें गति लाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। तुकईथड उप मण्डी में बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। सहायक भू-अभिलेख मोबाइल गिरदावरी की प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पो, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, संयुक्त कलेक्टर एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, एसडीएम नेपानगर श्री के.आर.बडोले, एसडीएम बुरहानपुर श्री सोहन कनाश, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रगति वर्मा सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleअनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश
Next articleहम रहें या न रहें, इस देश को बदनाम नहीं होने देंगे-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here