सभी अधिकारी करीला मेला का कार्य श्रद्धापूर्वक करें- कमिश्नर

0

अशोकनगर – (ईपत्रकार.कॉम) |आगामी 14 मार्च 2020 रंगपंचमी पर करीला धाम माता जानकी मंदिर पर आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेला में सभी नोडल अधिकारी पूर्ण जिम्मेदारी एवं ईमानदारी के साथ श्रद्धापूर्वक सौपें गए दायित्वों का निर्वहन करें। इस आशय के निर्देश कमिश्नर ग्वालियर संभाग श्री एम. बी. ओझा द्वारा मंगलवार को करीला रेस्ट हाउस में आयोजित करीला मेला की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान दिए। बैठक में एडीजी ग्वालियर संभाग श्री राजा बाबू सिंह, कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री रघुवंश भदौरिया, विदिशा कलेक्‍टर श्री कौशलेन्‍द्र विक्रम सिंह,पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर अनुज रोहतगी, जिला अधिकारी एवं मेला हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर श्री ओझा ने कहा कि करीला धाम में लगने वाले वार्षिक मेले की व्यवस्थाएं बेहतर हों यह सुनिश्चित किया जाए। उन्‍होंने कहा कि अधिकारी अपने दायित्‍वों के निर्वहन में कसौटी पर खरा उतरें और बेहतर सेवाभाव से कार्य करें। उन्‍होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए सुगम आवागमन, पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, शुद्ध पेयजल एवं माता जानकी के दर्शन हेतु आवश्‍यक सुरक्षा के साथ सुविधाएं एवं व्‍यवस्‍थाएं कराई जाएं। अधिकारी मेले में पूरी ईमानदारी के साथ तीन दिन अपने कर्तव्यों का पालन करें।

बैठक में कमिश्नर श्री ओझा ने निर्देश दिए कि करीला मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो ऐसे पुख्ता इंतजाम किए जाएं। उन्होंने कहा कि करीला मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही पेयजल के लिए पर्याप्त संसाधन जुटाए जाएं। जिससे पेयजल की किसी भी प्रकार की समस्या न हो। मेले में अस्थाई टॉयलेट बनाने के निर्देश सीईओ जनपद मुंगावली को दिए। करीला पहुंचने बाले मार्गों पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाया जाए। जिससे आने जाने में कोई परेशानी न हो। बमोरी शाला मार्ग से अतिक्रमण हटाया जाए। करीला मेला परिसर क्षेत्र में पर्याप्त लाइट की व्यवस्था कराई जाए। साथ ही इमरजेंसी के लिए जनरेटर की व्यवस्था की जाए।

एडीजी श्री राजाबाबू सिंह ने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मेले में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहेगी। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। मेले को 6 सेक्टर में विभाजित कर चौकियां स्थापित की गई है, जिससे पर्याप्त पुलिस बल रहेगा। करीला मेला पहुंचने वाले विभिन्न मार्गों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा सके। साथ ही ओवरलोडिंग वाहनों की सतत निगरानी कर उन पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि 1351 सुरक्षा कर्मियों की मांग की गई है। मेले में सीसीटीवी कैमरे तथा वॉच टावर के माध्यम से निगरानी की जाएगी।

कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा ने बताया कि करीला मेला की तैयारी समय से पूर्ण कर ली जाएगी। करीला मेला पहुंचने के लिए तीन मार्ग रहेंगे। बंगला चौराहे से बामोरी होते हुए करीला, बेलई मार्ग से करीला वीआईपी मार्ग मोला डेम से रहेगा। मेले में तीन-चार किलोमीटर दूर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रहेगी। मेले में 230 टैंकर पानी व्यवस्था के लिए रहेंगे। मेले में लाइट एवं जनरेटर की समुचित व्यवस्था की गई है। यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए 35 ड्रॉप गेट बनाए गए हैं। मेले परिसर में निगरानी के लिए 45 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही 2 प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे। मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो एलईडी मंदिर के बाहर लगाई जाएंगी। एलईडी के माध्यम से भी श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। स्वास्थ्य सेवा हेतु डॉक्टर सहित कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। सभी पर्याप्त आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहेगी। मेले में 10 एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। मेला परिसर में अनाउंसमेंट करने के लिए लाउडस्पीकर एवं खोया-पाया केंद्र बनाया जाएगा। मंदिर के अंदर नारियल अगरबत्ती झंडा प्रतिबंधित रहेगा। जिसके लिए 80 महिला बाल विकास के अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। मेले परिसर में साफ-सफाई के लिए जिले के समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी मैदानी अमले के साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। कोचा डैम पर आपदा प्रबंधन की टीम उपयुक्त संसाधन के साथ उपलब्ध रहने के निर्देश दिए हैं। कैमरों की मदद से पूरे मेला परिसर की मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम के द्वारा की जायेगी।

पुलिस अधीक्षक श्री रघुवंश भदौरिया ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था एवं आवागमन को सुचारू बनाने के लिए बैरिकेटिग व्यवस्था कराई गई है। रात्रि में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इस हेतु पर्याप्त लाईटिंग की व्यवस्था की गई है। यातायात व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए ड्रॉप गेट बनाये गये है। कोंचा डेम पर होमगार्ड के गोताखोरों की व्यवस्था कराई गई है। उन्‍होंने बताया कि अन्‍तरजिला अधिकारियों समन्‍वय कर समुचित व्यवस्थाएं कराई गई है। ओवरलोडिंग यातायात व्यवस्था कर विशेष ध्यान दिया जाएगा। मेला परिसर में अनाउंसमेंट की व्यवस्था की गई है। साथ ही खोया पाया केंद्र बनाया गया है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पुलिस का व्यवहार सहयोगात्मक एवं मृदुल होगा यह सुनिश्चित किया गया है। इस कार्य में करीला ट्रस्ट के वालेंटियरों का सहयोग लिया जाएगा।

व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण
कमिश्नर श्री एम बी ओझा तथा एडीजी श्री राजा बाबू सिंह सहित अधिकारियों द्वारा करीला मेला की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। उन्होंने भ्रमण कर माता जानकी परिक्रमा मार्ग, दर्शन स्थल, प्रवेश एवं निकास द्वार का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

Previous articleकलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने हो रही हाईस्कूल परीक्षा का किया निरीक्षण
Next articleडिजीटल साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन