अविवादित नामांतरण के प्रकरण घर-घर जाकर 30 दिवस के अन्दर निराकृत करें-कलेक्टर

0

 सीधी- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर दिलीप कुमार ने आज पटवारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि वें अविवादित बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरण प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करें सीमांकन मशीन के द्वारा किया जाय। दखलरहित भूमि पर आवासीय पट्टा प्रदान करने के लिए हितग्राहियों की सूची तैयार करें। उन्होने कहा कि राजस्व शिविरों का सकारात्मक संदेश लोगों के पास गया है। शिविर में प्राप्त समस्त आवेदनों का समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण करें। कई पटवारियों के द्वारा प्रतिवेदन न देने पर न्यायालयीन प्रकरण लम्बित हैं। अतः पटवारी तुरंत प्रतिवेदन दें।बैठक में अपर कलेक्टर डी.पी. बर्मन, एस.डी.एम. शैलेन्द्र सिंह मनोज मालवीय बी.पी. पाण्डेय सहित राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि अविवादित नामांतरण के प्रकरण घर-घर जाकर 30 दिवस के अन्दर निराकृत करें इसके साथ ही फौतीनामा के प्रकरण भी निपटाएं अविवादित बटवारा के आदेश जारी करने के पश्चात उसकी तामीली भी करवाएं। ग्रामीणों एवं किसानों को अभियान चलाकर ऋण पुस्तिका, खसरा, बी-1 का वितरण करें। 30 सितम्बर तक भू-अधिकार पत्र के अनुसार एक एकड़ आबादी भूमि घोषित करने का प्रस्ताव पास करें। खसरा एवं बी-1 वितरण का प्रतिवेदन भी भेजें। 20 सितम्बर तक डायवर्सन के प्रकरण तैयार कर अनुविभागीय अधिकारी के पास भेजा जाय। 30 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से डायवर्सन की वसूली करें।

उन्होने कहा कि जिले में अल्प वर्षा हुई है अतः समस्त राजस्व अधिकारी सूखे की स्थिति पर नजर रखें और मुस्तैद रहें। व अपने क्षेत्र में पानी के स्त्रोतों की जानकारी, चारा की उपलब्धता और लोगों को रोजगार देने के लिए प्रस्ताव तैयार रखें। रवि सत्र् में अऋणी किसानों का अभियान चलाकर फसल बीमा करायें।

कलेक्टर ने कहा कि सी.एम. हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन और जनसुनवाई के प्रकरण एक सप्ताह के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निराकरण करें इसके लिए शिकायतकर्ता से बात कर उसे संतुष्ट करें।

Previous articleतीस सदस्‍यीय कृषकों का दल रवाना
Next articleसीरियाई सरजमीं से आतंकवाद फैला रहे आतंकवादियों का खात्मा होना चाहिए-रूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here