संतरंगी अभियान के तहत मनाया गया कार्यक्रम

0

सीधी  – ईपत्रकार.कॉम |विगत दिवस दिनांक 24.12.2018 को नगर पालिका सीधी में आयोजित सतरंगी लाइफ स्वच्छता के पहले दिन आयोजित कार्यशाला में नागरिकों, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस आयोजन में नागरिकों ने स्वच्छता के संदेशों को अपनाने की शपथ ली और संकल्प किया कि हम अपने शहर को नम्बर एक बनाने में कोई कसर नही छोड़ेंगे। स्वच्छता जागरूकता अभियान सतरंगी लॉइफ के अंतर्गत निकाय में आगामी एक सप्ताह तक विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा जिनका उदेश्य निकाय के नागरिकों को स्वच्छता से जोड़ना और संवहनीयता के लिए वातारण निर्माण करना है।

अभियान के दौरान प्रचारित प्रसारित किए जाने वाले प्रमुख विषय घरों से कचरा संग्रहण व्यवस्था और श्रोत पर पृथक्कीकरण को प्रभावी स्वरूप में लागू करना। घरों में हरी और नीली डस्टिबिन का प्रयोग करना, घरेलू कम्पोस्टिंग, वार्डों में स्वच्छता सुनिश्चित करना, सार्वजनिक शौंचालयों का उपयोग व संचालन व्यवस्थाएं नागरिकों को स्वच्छता से जोड़ना एवं उनके नेतृत्व में स्वच्छता के संदेश को प्रसारित करना होगा।

इस प्रकार स्वच्छता सिर्फ सफाई होना ही नही इसमें स्वच्छ रहने से लेकर स्वच्छता बनाए रखने तक के भाव और जिम्मेदारी सम्मिलित है। लक्षित सात व्यवहार अपना कर हम शहरी स्वच्छता और अपने जीवन में खुशियों के साथ रंग भर सकते हैं। इस क्रम में विगत दिवस नगर पालिका सीधी द्वारा जनप्रतिनिधियों, मीडिया, आम नागरिकों, महिलाओं के साथ कार्यशाला में भाग लिया। इस कार्यक्रम के प्रथम चरण के दौरान जनप्रतिनिधियों में से नपा अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह, पार्षद गीता केके तिवारी, सुरेन्द्र गुप्ता, अनिल श्रीवास्तव, सोनिया गुप्ता, सुखमंती कोल, ममता केवट की उपस्थितिथि उल्लेखनीय रही तथा द्वितीय चरण में शहर के विभिन्न इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा समाचार पत्र के पत्रकारों द्वारा सतरंगी लॉइफ अभियान कार्यक्रम में सकारात्मक भूमिका निभाई।

Previous articleरैली के माध्यम से जनमानस को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया
Next articleकिसानों को उपज विक्रय में किसी प्रकार की समस्या ना हो – कलेक्टर