कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु जन जागृति का कार्य करेगी शांति समिति

0

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एक मात्र तरीका उससे सावधानी ही है। आम जनों को कोरोना वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उससे सावधानी नितांत आवश्यक है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को जिला शांति समिति की बैठक में यह बात कही। जिला शांति समिति की ओर से जिले के सभी निवासियों से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की गई है।

जिला शांति समिति की बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु एकजुट होकर जन जागृति के लिये कार्य करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, एडीएम श्री किशोर कन्याल, एडीएम श्री टी एन सिंह, अपर कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह, एडिशनल एसपी श्री सत्येंद्र सिंह, जिला शांति समिति के सदस्य संत श्री कृपाल सिंह, सर्वश्री राजू फ्रांसिस, समीर कादिरी, कमल माखीजानी, डॉ. सत्यप्रकाश, काजी तनवीर, गोडियाले, डॉ. राजकुमार दत्ता, रामविलास गोस्वामी सहित समिति के सदस्य और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिये जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रबंध किए गए हैं। एहतियात के तौर पर धारा-144 के तहत सार्वजनिक कार्यक्रमों एवं समारोहों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज एवं अन्य ऐसे स्थान जहां अधिक संख्या में लोग एकत्रित होते हैं वहां पर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। जिले में आईसोलेशन वार्ड भी तैयार कर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई हैं। इसके साथ ही आम जनों से भी अपील की गई है कि वे सावधानी बरतें। इसके साथ ही ऐसे स्थानों पर न जाएं जहां अधिक मात्रा में लोग एकत्रित होते हैं।
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम का गठन भी किया गया है। जिनके दूरभाष नम्बर 0751-2646605, 2646606, 2646607, 2646608 हैं। उक्त नम्बरों पर भी जिले का कोई भी निवासी संपर्क कर चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकता है। उन्होंने जिला शांति समिति के सभी सदस्यों से भी अपील की कि वे स्वयं सावधानी बरतें। साथ ही अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने हेतु आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह भी दें। इसके साथ ही लोगों को यह भी सलाह दें कि जब तक बहुत आवश्यक न हो, तब कि किसी कार्यक्रम अथवा भीड़भाड वाले क्षेत्र में न जाएं। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल निकटतम चिकित्सालय में संपर्क कर चिकित्सक से परामर्श लें।

पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरा विश्व ग्रसित है। इस संकट की घड़ी में हम सबको सावधानीपूर्वक जीवन यापन करना नितांत आवश्यक है। इस संक्रमण से बचने का एक मात्र तरीका ही सावधानी ही बताया गया है। जिला योजना समिति के सभी जिम्मेदार सदस्य इस कार्य में अपनी महती भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने यह भी अपील की कि आगामी दिनों में आने वाले धार्मिक, सामाजिक त्यौहारों में भी ज्यादा लोग एकत्र न हों ताकि संक्रमण से बचा जा सके। समिति के सभी सदस्य अधिक से अधिक लोगों को इस कार्य के लिये प्रेरित करें।

बैठक के प्रारंभ में सिविल सर्जन डॉ. डी के शर्मा ने कोरोना वायरस के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही इस संक्रमण् से किस प्रकार की सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं उसके संबंध में भी विस्तार से बताया। डॉ. आर पी शर्मा ने भी कोरोना वायरस की सावधानी में भी क्या-क्या उपाय करना चाहिए। इस संबंध में जानकारी दी। समिति के विभिन्न सदस्यों ने भी इस मौके पर अपने आवश्यक सुझाव रखे।

बैठक के अंत में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जनजागृति लाने हेतु सहयोग करने तथा आम जनों को जागरूक करने का कार्य समिति के सदस्य करेंगे, इसका निर्णय लिया गया।

Previous articleसभी होटल और रेस्टोरेंट में हाथ धोने और सेनेटाइज करने के बाद ही प्रवेश देने के निर्देश
Next articleगांधी दर्शन यात्रा से कराहल क्षेत्र के ग्रामीण हुए जागरूक