मध्यप्रदेश देश में इनवेस्टमेंट सेंटर के रूप में उभर रहा है – उद्योग मंत्री श्री शुक्ला

0

धार – (ईपत्रकार.कॉम) |म.प्र. को देश का सबसे बेहतर राज्य बनाना है, इसके लिए हरित क्रांति, पर्यटन क्रांति के साथ ही सबसे महत्वूर्ण औद्योगिक क्रांति आने की आवश्यकता है। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार दिन-रात कोशिशों में जुटी है, जिसका परिणाम अब प्रत्यक्षतः अब नजर आने लगा है। विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) देश के कई जगह पर है, पर मध्यप्रदेश के पीथमपुर जैसा विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) दूसरा कहीं नही है। यह बात प्रदेश के खनिज साधन, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, प्रवासी भारतीय विभाग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने शनिवार को जिले के पीथमपुर में नवनिर्मित औद्योगिक इकाई मायलेन लेबोरेटरी लिमिटेड औद्योगिक यूनिट के लोकार्पण अवसर पर कही।

इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, विधायक धार श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, एकेव्हीएन के चेयरमैन श्री डी.पी. आहूजा, श्री कुमार पुरूषोत्तम, श्री अश्विन मल्होत्रा, श्री पी.के. सिंह, श्री उद्भव गंजु, श्री सुधीर भण्डारे सहित फार्मा कंपनी के अन्य अधिकारीगण, कर्मचारीगण के अलावा पत्रकारगण व आम नागरिकगण मौजूद थे।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ला ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश बीमारू राज्य से अब विकसित राज्य की श्रेणी में आ गया है। प्रदेश में निवेश के लिये अनुकूल माहौल है। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योग लगाने के लिये हर सुविधा मौजूद है। उद्योगों की स्थापना के लिये बिजली, पानी सहित हर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध है। इसके अलावा लैण्ड बैंक के रूप में 1.25 लाख हेक्टेयर जमीन भी उपलब्ध है। प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में अधोसंरचना के कार्य प्रथामिकता से किये जा रहे है। कोई भी अर्न्तराष्ट्रीय/राष्ट्रीय यूनिट अपना प्लान्ट आसानी से मध्यप्रदेश में स्थापित कर सकते है।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश देश में इनवेस्टमेंट सेंटर के रूप में उभरकर सामने आया है। प्रदेश में आई.टी. सहित अन्य क्षेत्रों में भी काम किया जा रहा है। विश्व की सबसे बड़ी 750 मेगावाट की सोलर परियोजना रीवा जिले के गुढ़ क्षेत्र में स्थापित की जा रही है। मंत्री श्री शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र से संबंधित हर सुविधाएं उपलब्ध है। म.प्र. की औद्योगिक नीति को लोक पसंद कर रहे है, इसलिए म.प्र. में इन्वेस्टर तेजी से आकर्षित हो रहे है।

मंत्री श्री शुक्ला ने नवनिर्मित औद्योगिक इकाई मायलेन लेबोरेटरी लिमिटेड औद्योगिक यूनिट को बधाई देते हुए कहा कि उन्होने स्टेट ऑफ हार्ट की सुविधा यहॉं उपलब्ध कराई है। यह फार्मा कंपनी 83 इम्प्रोय के साथ शुरू हुई थी, जहॉं अब 1200 एम्प्रोय हो चुके है। साथ ही वर्ष 2013 से 2017 तक कंपनी ने 0.3 से बढ़ाकर अपना इन्वेस्ट 5 बिलियन किया है। उन्होने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अस्पताल, डॉक्टर, आधारभूत सुविधा जरूरी है, लेकिन यदि अच्छी दवाईयॉं नही होगी, तो स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में हम कुछ नही कर सकते है। यह कंपनी अच्छी दवाईयॉं निर्मित कर देश-विदेश में नाम रोशन करेगी।

इस अवसर पर सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सपना है कि सभी को रोजगार उपलब्ध हो। इस दिशा में यहॉं औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा दिया जा रहा है। औद्योगिक कंपनियों द्वारा यहॉं प्लांट स्थापित किए जा रहे है, जिसके उत्पाद देश-विदेश में सप्लाय किये जा रहे है। विधायक श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज स्थापित यह फार्मा कंपनी अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रही है, यह हम सबके लिए गर्व की बात है। उन्होने कहा कि स्थानीय लोगों को यहॉं ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएगे, इसकी कंपनी से अपेक्षा है।

मंचीय कार्यक्रम के पूर्व उद्योग मंत्री श्री शुक्ला सहित अन्य अतिथियों द्वारा नवनिर्मित औद्योगिक इकाई मायलेन लेबोरेटरी लिमिटेड औद्योगिक यूनिट का शिलान्यास व फीताकाट कर लोकार्पण किया गया। इसके बाद कंपनी परिसर में वृक्षारोपण किया गया। तत्पश्चात दीप प्रज्जवलित कर राष्ट्रगान का गायन हुआ।

Previous articleICJ में पाक जल्द करेगा जाधव मामले की याचिका दायर
Next articleकिसान भाई मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत अपना पंजीयन अनिवार्यतः कराएं-राज्यमंत्री श्री मीणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here