बोर्ड परीक्षा के केन्द्राध्यक्षों की बैठक सम्पन्न

0

धार – (ईपत्रकार.कॉम) |जिला मुख्यालय स्थिति उत्कृष्ट विद्यालय में बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू संचालन हेतु केन्द्राध्यक्षों, प्रेक्षकों व कलेक्टर प्रतिनिधियों की बैठक आयेजित की गई, जिसमें कलेक्टर श्रीकांत बनोठ द्वारा परीक्षा संचालन हेतु आवश्यक निर्देश दिये गए। बैठक के आरम्भ में समाचार पत्र-पत्रिका समुह द्वारा स्वच्छता एवं पर्यावरण में सूधार हेतु शपथ कलेक्टर श्रीकांत बनोठ द्वारा उपस्थित अधिकारियों, प्राचार्यो एवं समस्त बोर्ड परीक्षा में संलग्न शिक्षकों को दिलाई गई। माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र. भोपाल द्वारा हायर सेकण्डरी नियमित स्वाध्यायी व्यवसायिक की परीक्षा दो मार्च से तथा हाईस्कूल परीक्षा तीन मार्च से प्रारम्भ होगी। परीक्षा का समय नो से 12 होगा। दिव्यांगो के लिए परीक्षा का समय एक से चार तक होगा। परीक्षा केन्द्र पर मोबाईल पूर्णतः वर्जित होगा।

छात्राओं की तलाशी महिला शिक्षिकाओं के द्वारा ली जाएगी। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा सात मार्च से 28 मार्च के मध्य सम्पन्न होगी। केन्द्राध्यक्षों को गोपनीय सामग्री का वितरण 26 व 27 फरवरी को किया जावेगा। जिले में 126 केन्द्र बनाए गये है। जिनमें से 31 संवेदनशील केन्द्र के रूप में चिन्हित किये गये है। जहां हाईस्कूल के लगभग 31 हजार 651 परीक्षार्थी तथा हायर सेकण्डरी के 24 हजार 192 परीक्षार्थी परीक्षा देगें। परीक्षा में लगे अमले का बीमा होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के दस मिनट पूर्व उ.पु. तथा पांच मिनट पूर्व प्रश्न पत्र का वितरण होगा। नकल की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए जिला व विकास खण्ड स्तर पर फ्लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया है। परीक्षा में कसावट लाने की दृष्टि से समस्त कोरी उ.पु. कक्ष में ताला व सील लगाकर सुरक्षित रखी जाना है। जिसका उत्तर दायित्व परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष का होगा तथा प्रत्येक दिन में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरूप ही मुख्य व पूरक उ.पु. बाहर निकाली जाए। परीक्षा में अनुचित साधनों को अपनाने वाले छात्रा की अनुचित सामग्री पर केन्द्राध्यक्ष की पद मुद्रा व हस्ताक्षर, छात्र का अनुक्रमांक व हस्ताक्षर कराना अनिवार्य होगा।

हायर सेकण्डरी में गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, जीवविज्ञान, अर्थशास्त्र तथा हाईस्कूल में अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान के लिए आवश्यकतानुसार प्रेक्षकों का चयन व नियुक्ति कलेक्टर द्वारा की जाएगी। दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा में बैठक भूतल पर रखी जाए तथा रेम्प की व्यवस्था भी की जाए।

बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ब्रजेशचंद्र पांडेय , जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास उपस्थित थे।

Previous articleदिल्ली हिंसा: PM मोदी को हालात का ब्यौरा देंगे NSA डोभाल
Next articleआदिवासी कन्या छात्रावास नावरा में टीशर्ट का वितरण किया गया