जिले में कौशल प्रशिक्षण के साथ-साथ युवाओं को रोजगार स्थापित करने पर विशेष बल दिया जाए – कलेक्टर

0

अलिराजपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में कौशल प्रशिक्षण के साथ-साथ युवाओं को रोजगार स्थापित करने पर विशेष बल दिया जाए। जिले के युवाओं को ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोडा जाए जिससे अधिक से अधिक रोजगार सृजन हो। इसके लिए विधिवत युवाओं की काउंसलिंग की जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने जिला में कौशल विकास कार्यक्रमों से जुडे विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने निर्देश दिए केवल आंकडों की पूर्ति हेतु कोई भी प्रशिक्षण आयोजित नहीं किया जाए जो भी प्रशिक्षण आयोजित होगा वह गुणवत्तापूर्ण हो। उन्होंने विभिन्न तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आयोजित करने के निर्देश दिए जिसमें ड्राइविंग, ब्यूटी पार्लर, वेल्डींग, मोटर रिवाइंडींग सहित कई अन्य प्रशिक्षणों को आयोजित करने के निर्देश दिए।

बैठक में एनयूएलएम और आरसेटी को जिले में कॉमर्स ग्रेजुएट युवाओं का टेली प्रशिक्षण देखकर लाभान्वित करें, जिससे प्रशिक्षित युवा जिले के बडी संख्या में वर्तमान बाजार की आवश्यकताओं के अनुरूप अपना रोजगार स्थापित कर सके। युवा उद्यमी स्वरोजगार योजना के तहत ड्राइविंग स्कूल हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा समस्त विभाग सामूहिक प्रयासों पर जोर देकर कार्य करें, जिससे जिले में बेहतर परिणामों नजर आए। बैठक में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीराजपुर प्राचार्य को एक सप्ताह के भीतर प्रशिक्षणार्थियों को प्रेक्टीकल शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के निर्देश दिए। एक सप्ताह पश्चात औचक निरीक्षण होगा।

यदि उस दौरान कोई कमी पाई गई तो कडी कार्रवाई होगी। साथ ही समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रशिक्षणों में गुणवत्ता पूर्ण फैकल्टी रखे। आरसेटी डायरेक्टर को ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रारंभ करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने, रोजगार मेलों के आयोजन संबंधित निर्देश भी दिए। बैठक में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, श्री एस.एस. मंडलोई, लीड बैक मैनेजर श्री संतोष कुमार, आरसेटी डायरेक्टर श्री कमलेश जैन, आजीविका मिशन जिला प्रबंधक सुश्री शीला शुक्ला, आईटीआई प्राचार्य श्री भयडिया सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous articleICJ में पाक जल्द करेगा जाधव मामले की याचिका दायर
Next articleकिसान भाई मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत अपना पंजीयन अनिवार्यतः कराएं-राज्यमंत्री श्री मीणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here