पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और आवास सहायता के सभी पात्र विद्यार्थियों को लाभ मिले – कलेक्टर श्री सिंह

0

उज्जैन – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने मंगलवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में उज्जैन जिले में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और आवास सहायता प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिये कि उक्त दोनों योजनाएं शासन की अत्यन्त महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक हैं। इनमें सभी पात्र विद्यार्थियों को लाभ दिया जाना चाहिये। बैठक में संभागीय उपायुक्त श्री केके श्रीवास्तव, प्रभारी जिला संयोजक श्री एसएस सोलंकी, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक आर्य एवं शासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य/संचालक मौजूद थे। बैठक में महाविद्यालयों के प्राचार्य अनुपस्थित थे। कलेक्टर ने इस पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि यह बैठक बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें अगली बार से सभी प्राचार्य अनिवार्य रूप से उपस्थित हों।

कलेक्टर ने समस्त संचालकों को निर्देश दिये कि छात्रवृत्ति और आवासीय योजना के जितने भी प्रकरण उनके महाविद्यालयों में लम्बित हैं, उनका तत्काल निराकरण कर डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जाये। हर कॉलेज की मेपिंग की जाये। सभी प्राचार्य तत्परता से काम करें। यदि योजना के क्रियान्वयन में किसी तरह की समस्या आती है तो तत्काल अवगत करायें। शासकीय संस्थाएं जिन्हें उनके अधीनस्थ अशासकीय कॉलेजों का नोडल समन्वयक बनाया गया है, वे यह सुनिश्चित करें कि सम्बन्धित कॉलेज में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और आवासीय योजना का कोई भी आवेदन लम्बित न रहे। उनका तत्काल निराकरण किया जाये।

कलेक्टर ने आवास सहायता योजना के अन्तर्गत विद्यार्थी द्वारा दिये जाने वाले दस्तावेजों का सरलीकरण किये जाने के लिये भी सम्बन्धित संचालकों से कहा। बैठक में जानकारी दी गई कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति वर्ग के जिले में पोर्टल के अनुसार 88 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 50 प्रकरण लम्बित हैं। इसी प्रकार आवासीय योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के 22 और अनुसूचित जनजाति के 7 प्रकरण लम्बित हैं। कलेक्टर ने इन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर को पुष्पगुच्छ भेंट किया
समस्त शासकीय व अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यों ने हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कलेक्टर श्री मनीष सिंह को सम्मानित किये जाने पर उन्हें शुभकामनाएं देकर पुष्पगुच्छ भेंट किया।

Previous articleअंतर्राष्ट्रीय नशा निषिद्ध निवारण दिवस पर जनजागरूकता लाने हेतु निकाली गई रैली
Next articleयुवाओं को सम्मानजनक रोजगार देने के लिए शासन प्रतिबद्ध – महापौर डॉ. सुनीता यार्दे