मध्यप्रदेश को विकसित एवं समृद्ध राज्य बनानें को हम प्रतिबद्ध है – प्रभारी मंत्री

0

सतना – (ईपत्रकार.कॉम) |सामाजिक न्याय, निःशक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत आयोजित फसल ऋण माफी शिविरों में उंचेहरा में 2571 किसानों को 5 करोड़ 60 लाख रूपये के ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र एवं नागौद में 8 हजार 186 किसानों को 19 करोड़ 28 लाख रूपये के ऋण मुक्ति प्रमाण-पत्र बांटे।

श्री घनघोरिया ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि हम किसानों के हित की बात करते ही नहीं, बल्कि उसको पूरा भी करते है। फसल ऋण माफी के लिए किसानों से जो वादा किया गया था, उसको हम पूरा कर रहे है। हम चाहते है कि प्रदेश मे सिर्फ विकास की बात ना की जाये, बल्कि प्रदेश में विकास दिखना भी चाहिए। हम विकसित, समृद्ध और व्यवस्थित मध्यप्रदेश बनाने के प्रति प्रतिबद्ध है।

श्री घनघोरिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने किसानों का 2 लाख रूपये तक का ऋण माफ करने का वचन दिया था। हम इस वचन पत्र की वचनबद्धता को निभा रहे है। मुख्यमंत्री जी ने शपथ लेने के एक घण्टे के भीतर ही फसल ऋण माफी योजना पर हस्ताक्षर कर दिए थें। उन्होने कहा कि हमें किसानों की हालत सुधारने के लिए उनकी क्रय शक्ति बढ़ानी होगी। उन्होने कहा कि हमनें किसानों के बिजली के बिल भी आधा कर दिये है। हमारी प्रतिबद्धता है कि समाज का हर वर्ग खुशहाल रहे।

प्रभारी मंत्री श्री घनघोरिया ने उचेहरा में अंधत्व निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत 286 व्यक्तियों को चश्मों का वितरण, पेंशन योजना के स्वीकृति पत्र, लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वीकृति पत्र, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना का स्वीकृति पत्र, प्रसूति सहायता योजना का चेक एवं ऋण पुस्तिकाओं का वितरण भी किया। नागौद में प्राकृतिक आपदा के प्रभावितों को चेक, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण राशि के स्वीकृति पत्र एवं इन्दिरा किसान ज्योति योजना के प्रमाण पत्र बांटे गए।

फसल ऋण मुक्ति शिविरों में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक श्री यादवेन्द्र सिंह, श्री दिलीप मिश्रा एवं जनप्रतिनिधिगण सहित बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया।

Previous articleकिसान के समृद्ध एवं सशक्त होने पर ही विकसित होगा प्रदेश – पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल
Next articleमाननीय मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जी का जिले में आगमन आज