अमित शाह का बयान महात्मा गांधी का अपमान, माफी मांगे पीएम: कांग्रेस

0

कांग्रेस ने महात्मा गांधी को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की जाति सूचक टिप्पणी पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह से देश से माफी मांगने को कहा है। पार्टी ने कहा है कि भाजपा अध्यक्ष ने गांधी को चतुर बनिया कहकर स्वतंत्रता आंदोलन की तुलना व्यापार से की है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अमित शाह के शुक्रवार को रायपुर में एक संबोधन के दौरान गांधी को चतुर बनिया कहने के प्रसंग पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि सत्ता में बैठी पार्टी के प्रमुख की ऐसी मानसिकता मन को कंपा देने वाली है।

शाह पर वार करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रता आंदोलन को व्यापार बता गांधी समेत सभी स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों की कुर्बानी का अपमान किया है। सुरजेवाला ने शाह को सत्ता का व्यापारी करार देते हुए कहा कि भाजपा के अंग्रेज दलितों, पीडि़तों, किसानों के शोषण का माध्यम बन गए हैं। प्रधानमंत्री और शाह से माफी की मांग को जायज ठहराते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपिता के सम्मान पर कीचड़ उछालने देशद्रोह सरीखा कार्य है और इसलिए सत्ता में बैठे लोगों को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए।

शाह की टिप्पणी को किस आधार पर देशद्रोह की पार्टी संज्ञा दे रही है? सुरेजवाला ने इस पर कहा कि आजादी के लिए हंसते-हंसते फंदे पर झूल जाने वाले शहीदों की कुर्बानी को व्यापार बताने का कृत्य इसके लिए पर्याप्त है। गौरतलब है कि कांग्रेस पर प्रहार करने के दौरान शाह ने रायपुर में गांधी की उस टिप्पणी का उल्लेख किया था जिसमें उन्होंने आजादी हासिल होने के बाद कांग्रेस का विघटन करने की बात कही थी। इसी संदर्भ में शाह ने गांधी को चतुर बनिया बताते हुए उनकी राजनीतिक दूरदर्शिता की बात कही थी। सुरजेवाला ने कहा कि शाह और भाजपा के लिए सत्ता भले व्यापार हो मगर कांग्रेस इस सदैव सेवा का संकल्प मानती रही है और आज भाजपा सत्ता में है तो कांग्रेस की इसी सोच की वजह से है।

Previous articleक्या आप जानते है कच्चे केले के फायदे के बारे में
Next articleचैंपियंस ट्रॉफी : सेमीफाइनल के लिए आज टीम इंडिया की जंग, इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here