वास्तु के अनुसार सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये काम

0

सनातन धर्म में सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है. आपने कई बार घर के बड़े-बुजुर्गों को सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करने के लिए मना करते देखा होगा. धर्म शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद कुछ ऐसे काम होते हैं, जिनको करना अशुभ होता है. शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि जिन कामों को सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है. यदि कोई व्यक्ति उसे करे तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

  • ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शाम के वक्त सोता है, तो वह कई रोगों का शिकार हो सकता है. साथ ही शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम होती है. हिंदू धर्म में सूर्यास्त के समय माता लक्ष्मी का घर में आगमन माना गया है. इसके साथ ही ऐसा भी बोला जाता है कि शाम को व्यक्ति को अपने घर के दरवाजे बंद नहीं करने चाहिए.
  • हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद या संध्या के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने की मनाही है. ऐसा माना जाता है कि शाम के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने से अशुद्धियां आती हैं और माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. इसके अलावा शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को या किसी महिला को घर की दहलीज पर शाम के वक्त नहीं बैठना चाहिए. शास्त्रों में घर की दहलीज पर शाम के वक्त बैठने को अशुभ माना जाता है. ऐसा मानते हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश नहीं कर पातीं.
  • हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र और शुद्ध माना गया है. यहां तक कि तुलसी के पौधे की पूजा के कुछ नियमों का भी उल्लेख किया गया है. ऐसे में शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उसके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और मां लक्ष्मी की नराजगी का सामना करना पड़ता है.
  • वास्तु नियमों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को भी दान के रूप में दही, दूध और नमक नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. इसके साथ ही आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.
Previous articleपीएम मोदी ने ईटानगर में ‘डोनी पोलो’ एयरपोर्ट का किया उद्घाटन,600 मेगावाट की कामेंग पनबिजली परियोजना भी देश को समर्पित की
Next articleअमेरिका ने पीएम मोदी की तारीफ, कहा- जी20 घोषणा-पत्र पर बातचीत में भारत ने अहम भूमिका निभाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here