क्या आप जानते है पत्तागोभी के फायदों के बारे में !

0

पत्तागोभी सर्दियों में मिलने वाली एक बहुत ही खास सब्जी होती है, ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है. पर हम आपको बता दें की पत्ता गोभी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पत्तागोभी का सेवन करें और अपनी बॉडी को फिट रखें.

1- पत्तागोभी में भरपूर मात्रा में आइसोसाइनेट्स तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी में एस्ट्रोजिन मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करते हैं जिससे बॉडी में कैंसर सेल्स नहीं पनप पाते हैं, पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में डिनडॉलीमेथेन (डीआईएम), सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन और इंडोल- 3 कार्बीनॉल (13 सी) जैसे जरूरी मिनरल्स मौजूद होते है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करते हैं.

2- आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान रहते हैं, पर अगर आप नियमित रूप से पत्तागोभी के सूप का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है, इसमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है जो वजन को बढ़ने नहीं देती.

3- जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए पत्तागोभी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, पत्तागोभी में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता है जो खून की कमी को पूरा करने का काम करता है. इसके अलावा फोलिक एसिड बॉडी में नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है.

Previous article20 जनवरी 2018 शनिवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleLoC पर BSF की जवाबी फायरिंग में PAK को भारी नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here