चुनाव आयोग ने जब्त किया अन्नाद्रमुक का चुनाव चिन्ह

0

इलेक्शन कमीशन ने तमिलनाडु में AIADMK का चुनाव चिन्ह फ्रीज कर दिया है। पार्टी के दो गुट (शशिकला और पन्नीरसेल्वम) इस पर दावा जता रहे थे। अब उन्हें नए चिन्ह पर आरके नगर असेंबली सीट से बाय इलेक्शन लड़ना होगा। यह सीट पार्टी सुप्रीमो जे जयललिता के निधन से खाली हुई थी। 23 मार्च नॉमिनेशन करने की अाखिरी तारीख है। इसी दिन कैंडिडेट्स को पार्टी का नया चुनाव चिन्ह जमा कराना होगा। चुनाव आयोग ने बुधवार रात एक अंतरिम आदेश में अन्नाद्रमुक के चुनाव चिन्ह ‘दो पत्तियों’ के उपयोग पर यह कहते हुए रोक लगा दी कि दोनों विरोधी खेमे प्रतिष्ठित आर.के. नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए पार्टी के चुनाव चिन्ह और इसके नाम के उपयोग नहीं कर सकते हैं। दिन भर की सुनवाई के बाद आयोग ने कहा कि अंतिम आदेश जारी करने के लिहाज से बहुत कम समय बचा है इसलिए वह अंतरिम आदेश जारी कर रहा है।

चुनाव आयोग का कहना है कि पार्टी के चुनाव चिन्ह का अब कोई धड़ा इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। हालांकि, पन्नीरसेल्वम धड़े के पंडयाराजन का कहना है कि उन्हें फिलहाल इस फैसले की जानकारी नहीं है। वहीं, चुनाव आयोग ने कहा है कि दोनों गुटों को अलग-अलग चुनाव चिन्ह भी दिए जा सकते हैं।

इससे पहले शशिकल कैंप और पन्नीरसेल्वम गुट ने चुनाव आयोग में अपना पक्ष रखने के लिए वकीलों की टीम को भेजी थी। शशिकला कैंप ने दो पूर्व कानून मंत्री वीरप्पा मोइली और सलमान खुर्शीद समेत पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल मोहन प्रसन्ना को भेजा था। वहीं ओ पन्नीरसेल्वम की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के वकील सी एस वैद्यनाथन, एस कृष्णकुमार और बी श्रीनिवासन पेश हुए थे। चुनाव आयोग में मामले की सुनवाई के दौरान शशिकला कैंप का कहना है कि उनके साथ विधायकों और सांसदों का साथ और उनके पास कुछ नहीं है।

इस सीट पर 12 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का कल आखिरी दिन है। आयोग ने कहा कि दोनों पक्ष अपनी इच्छा के अनुसार जिस नाम को चुनेंगे, वे उसी नाम से जाने जाएंगे। साथ ही दोनों समूहों को अलग-अलग चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here