दिल्ली के छठ घाटों का गन्दगी से बुरा हाल, श्रद्धालु हुए गंदगी में पर्व मनाने के लिए मजबूर

0

पिछले कई दिनों से दिल्ली में भी छठ पर्व को लेकर काफ़ी तैयारियां की जा रही हैं. छठ के लिए घाटों को तैयार किया जा रहा है. मगर दिल्ली के कल्याणपुरी में जहाँ कोंडली नहर के पास ही एक घाट बना हुआ है. वहाँ पर कुछ भी व्यवस्था नज़र नहीं आयी. सबसे बुरी बात तो ये थी कि यहां अभी तक ज़रा सी भी साफ़ सफ़ाई नहीं हुई है. चारों ओर गंदगी ही गंदगी फैली हुई है.

ऐसे में जब 2 दिन बाद यहां नहर में पानी छोड़ा जाएगा तब यहाँ कितनी बुरी स्थिति होगी. इस नहर में हरियाणा की हिंडन नदी से पानी छोड़ा जाता है. लोग कैसे इस गंदगी में इस पवित्र पर्व को मनाएंगे? कैसे यहाँ इस गंदगी में स्नान करेंगे? कैसे यहाँ छठ माता की पूजा होगी? कुल मिलाकर यहाँ लोग मजबूर है इस पवित्र पर्व को इस गंदगी में मनाने के लिए.

छठ समिति, कल्याणपुरी के उपाध्यक्ष मुनेश राय ने बताया, “यहाँ अभी तक सरकार का कोई अधिकारी नहीं आया. कोई नहीं देखने आया कि यहाँ पर क्या व्यवस्था की गयी है? हम बोल-बोल कर परेशान हो गए हैं. आख़िर कैसे यहाँ माता की पूजा होगी? हमारी समिति में कई लोग चंदा भी देते है और वही चंदा भी हम इस्तेमाल करते हैं. अब अगर यहां इतनी गंदगी होगी तो कैसे हम पूजा पाठ करेंगे? वो लोग तो हमें मारेंगे और कहेंगे कि क्या व्यवस्था की है आपने? हम कैसे इस गंदगी में स्नान करें? हमें नहीं पता यहाँ कैसे पर्व मनाया जाएगा.”

यानी कुल मिलाकर अब कुछ ही दिन बचे है छठ पर्व को शुरू होने में ऐसे में अब देखना होगा की क्या दिल्ली सरकार पर्व के पहले ही घाटों को व्यवस्थित कर पाती है या नहीं.

Previous article‘‘बदल रहा रतलाम-बन रहा नया रतलाम’’ का स्वप्न 2022 में पूरा होगा – श्री काश्यप
Next articleअब रेलवे अपने सभी प्रोजेक्ट्स की कराएगी ड्रोन से एरिअल मैपिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here