प्रदेश का सर्वांगीण विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज के सभी वर्गों का विकास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि पैसे के अभाव में बच्चों की उच्च शिक्षा में बाधा नहीं आने दी जायेगी। देश के उच्च शिक्षण संस्थान आईआईएम और आईआईटी में चयनित बच्चों के शिक्षण शुल्क की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर जिले के रेहटी तहसील के गाँव बसानिया खुर्द, नसरूल्लागंज और वनग्राम मोगराखेड़ा में अलग-अलग कार्यक्रम में हितग्राहियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उज्जवला योजना में नि:शुल्क गैस कनेक्शन, आवासीय पट्टे, लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र और माँ सुन्दरदेवी ट्रस्ट की ओर से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को नोटबुक वितरित की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी विधानसभा की सभी तहसील में 10वीं कक्षा में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को क्रमश: एक लाख, 50 हजार और 25 हजार रूपये की राशि तथा 12वीं कक्षा में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को क्रमश: एक लाख 25 हजार, 75 हजार तथा 50 हजार रूपये की राशि से पुरस्कृत किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षाकर्मी को अध्यापक का सम्मानजनक दर्जा दिया है। उन्हें जल्द ही छठवाँ वेतनमान भी दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षकों के गणनापत्रक में सुधार के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं। इस सुधार के बाद अध्यापकों को लगभग 1100 करोड़ की राशि मिलेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले में किसानों को फसल बीमा योजना में करीब 400 करोड़ की राशि वितरित की जायेगी। उन्होंने कहा कि बुधनी विधानसभा क्षेत्र के हर घर में नर्मदा का पानी पहुँचाया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिये नसरूल्लागंज में विधायक कार्यालय खोला जायेगा और जल्द ही विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिये टोल-फ्री नंबर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वनग्राम मोगराखेड़ा में 15 वन सुरक्षा समितियों को 3 करोड़ 63 लाख रूपये से अधिक के लाभांश का वितरण किया। कार्यक्रम को लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरूप्रसाद शर्मा और मुख्यमंत्री के सुपुत्र श्री कार्तिकेय चौहान ने भी संबोधित किया

Previous articleशौर्य स्मारक के अवलोकन का मुख्यमंत्री श्री चौहान का आव्हान
Next articleउड़ी हमले पर मेरे बाल नोच रहे थे आलोचक, मोदी कुछ नहीं कर रहाः पीएम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here