रूखी त्वचा वाले कभी न करें इन कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल

0
हर कोई चाहता है कि वो सुंदर और आकर्षक दिखे, इसके लिए लोग हर तरह के प्रयास करते हैं। तरह-तरह के सौन्र्दय प्रसाधानों का इस्तेमाल करते हैं। मंहगे कॉस्मेटिक्स यूज करते हैं। लेकिन घर में रखी देशी चीजों का इस्तेमाल नहीं करते। हम आपकी खूबसूरती को निखारने के लिए कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। जिनको इस्तेमाल करना बेहद आसान सस्ता और असरदायाक है। आपकी स्किन में समय और मौसम के हिसाब से हमेशा बदलाव होते रहते हैं और आपको उसके हिसाब से ही अपने कॉस्मेटिक्स को बदलते रहना चाहिये सही सौंदर्य उत्पादों के चुनाव से आप अपनी त्वचा को और बेहतर बना सकते हैं। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आपको किन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये।
1- स्क्रब्स– अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आप किसी भी तरह के स्क्रब का प्रयोग करने से बचें। आप सप्ताह में एक बार किसी ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जिसमें किसी दानेदार चीज का इस्तेमाल न किया गया हो क्योंकि दानेदार स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
2- टोनर- अगर आपकी त्वचा रुखी है तो ऐसे उत्पादों का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें जिसमें अल्कोहल या एथनोल हो। अधिकतर टोनर में एथनोल और अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिये इनका इस्तेमाल न करें। इनके बजाय आप प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल करें।
3- क्लींजर- क्लीनजिंग प्रोडक्ट्स में सल्फेट पाया जाता है। आपकी त्वचा के रूखेपन को और बढ़ा देते हैं। इसलिये अतिरिक्त रूखेपन से बचने के लिये नैचुरल फेसवाश या क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें।
4- सनस्क्रीन- जेल युक्त सनस्क्रीन आपकी रुखी त्वचा पर टिक नहीं पाती है इसलिए यह आपके त्वचा के लिए असरदार नहीं है। आप जेल बेस्ड सनस्क्रीन के बजाय क्रीम वाले उत्पादों का इस्तेमाल करें।
5- मेकअप- पाउडर वाले उत्पादों और आई शैडो के इस्तेमाल से बचें। कम करें। क्रीम वाले और हाइपो एलरजेनिक मेकअप उत्पादों का चुनाव करें। उत्पादों का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये ब्रांड्स चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित हों और बिलकुल फ्रेश हों।

 

Previous articleसिंहस्थ में अप्रैल माह से श्रद्धालुओं के लिये कॉल-सेंटर 24×7 काम करेगा
Next articleखली ने साधा रामदेव पर निशाना, कहा- बूढ़े और आलसी करते हैं योग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here