इन 5 आसान तरीकों से ठीक होगा आपका बारिश में भीगा मोबाइल फोन

0

कई बार फोन पानी में गिर जाने की वजह से खराब हो जाता है. ऐसे में कई लोग फोन को सुखाने के लिए अनोखे तरीके अपनाते हैं. जैसे ओवन में फोन को रख कर सुखाना और हीटर के ऊपर रखना आदि. लेकिन ये सभी तरीके आपके फोन को खराब कर सकते हैं.

अगर आपका भी मोबाइल बारिश में भीग गया है या फिर पानी में गिर गया है तो घबराने की जरुरत नहीं है. यहां हम आपको बताते हैं पानी में भीगे हुए मोबाइल फोन को बचाने के 5 आसान तरीके.

1. अगर मोबाइल फोन बारिश में भीग गया हो या पानी में गिर गया हो तो तुरंत बैटरी निकाल कर मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें. फोन को ऑफ करने के बाद सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड जैसी सभी एक्सेसरीज को अलग कर दें. इन सभी एक्सेसरीज को अलग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा कम हो जाएगा.

2. फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद फोन के सभी पोर्ट्स को सुखाना जरूरी है. इसके लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, फोन को पोछने के लिए नरम तौलिए का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. भीगे हुए फोन को सूखे चावल से भरी बाउल में रखें. फिर इस बाउल को सूरज की रोशनी में या किसी गर्म जगह पर कम से कम दो दिनों के लिए छोड़ दें. आप बाउल को गर्म जगह पर जितना अधिक समय तक रखेंगे आपके मोबाइल के फिर से काम करने की उम्मीद उतनी ज्यादा बढ़ जाएगी.

4. चावल के बर्तन में अगर फोन को न रखना चाहें तो सिलिका जेल पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये जेल पैक्स जूतों के डब्बों में रखे जाते हैं. इनमें चावल से ज्यादा तेजी से नमी सोखने की ताकत होती है.

5. मोबाइल फोन को वैक्यूम क्लिनर से 20-30 मिनट तक सुखाना चाहिए क्योंकि यह इंटर्नल पार्ट्स से पानी को अच्छी तरह से निकाल लेता है. ध्यान रहे कि फोन को ऑन करने में जल्दी न करें.

ऐसा करना से बचें:
गीले मोबाइल फोन को कभी भी हेअर ड्रायर से नहीं सुखाना चाहिए. ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है ऐसे में फोन के सर्किट्स पिघल सकते हैं. इसके अलावा यह फोन में घुसे पानी को सुखाने की बजाय उसे इंटर्नल पार्ट्स तक पहुंचा देता है जिससे मोबाइल फोन खराब हो सकता है.

 

Previous article26 जुन 2018 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleआपातकाल में सिर्फ लोगों ही नहीं विचारों को भी बंधक बनाया गया: PM मोदी