रिपब्लिक डे पर चीफ गेस्ट होंगे अबू धाबी के प्रिंस, दिल्ली में मोदी ने किया रिसीव

0
29

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रोटोकॉल तोड़कर पालम वायु सैनिक हवाई अड्डे पर पहुंच कर आबूधाबी के युवराज एवं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की सशस्त्र सेनाओं के डिप्टी सुप्रीम कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान की अगवानी की। आबूधाबी के युवराज इस बार 68वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्यातिथि के रूप में आज भारत की 3 दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री का स्वयं हवाई अड्डे पर पहुंचकर उनका अगवानी करना इस बात का परिचायक है कि भारत अपने आर्थिक, रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों में यूएई को कितनी अहमियत दे रहा है।

इससे पहले जनवरी 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के आगमन पर मोदी ने उनका हवाई अड्डे पर जाकर स्वागत किया था। युवराज नाह्यान के साथ एक उच्च स्तरीय कारोबारी प्रतिनिधिमंडल आया है। वह मोदी के साथ 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री निवास पर मुलाकात करेंगे। उनकी प्रतिनिधिमंडल स्तर की शिखर बैठक हैदराबाद हाउस में होगी जिसमें भारत में निवेश, रक्षा उत्पादन एवं अन्य क्षेत्रों में सहयोग के कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

युवराज नाह्यान का कल सुबह राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएंगा और वह राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। मेहमान नेता 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के बाद अपराह्न राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम’ में शामिल होंगे और शाम को स्वदेश लौट जायेंगे। उनके साथ आए कारोबारी प्रतिनिधि 27 एवं 28 जनवरी को विशाखापट््नम में एक कारोबारी सम्मेलन में भाग लेंगे।