आनंद उत्सव के महादान में सहयोगी बने – कलेक्टर

0

भिण्ड – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया की उपस्थिति में आनंद उत्सव के अन्तर्गत मकरसंक्राति के पावन अवसर पर महादान मेला का आयोजन आज जिला चिकित्सालय भिण्ड के परिसर में किया गया। आनंद उत्सव मेला का शुभारंभ मॉं सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस अवसर पर समाजसेवी एडवोकेट श्री वीरेन्द्र जैन, डॉ राजौरिया, एसडीएम/ नोडल अधिकारी आनंद उत्सव डॉ यूनुस कुर्रेशी, सिविल सर्जन डॉ अजीत मिश्रा, चिकित्सक डॉ जेएस यादव, डॉ प्रभात उपाध्याय, कपड़ा बैंक के श्री सुरेन्द्र परिहार, श्री प्रबल प्रताप सिंह, विभागीय अधिकारी, चिकित्सक, पत्रकार और शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप 14 जनवरी से 21 जनवरी 2018 तक आनंद उत्सव का आयोजन जिला, विकास खण्ड मुख्यालयों पर किया जा रहा है। जिसमें भिण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत मकरसंक्राति के पावन पर्व पर महादान मेला का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि आनंद उत्सव के महादान में सभी सहयोगी बने। कपड़ा बैंक रेडक्रॉस के माध्यम से जिला चिकित्सालय में कार्य कर रही है। इस कार्य में जिला प्रशासन और अस्पताल प्रबंधन सहयोग दे रहा है। उन्होंने कहा कि इस कैम्पस में आनंदम के तहत नेकी की दीवार की शुरूआत विगत वर्ष की गई थी। जिसमें जो आपके पास अधिक है। उसे यहां छोडकर गरीबो के उपयोग के लिए प्रदान करने की पहल की जा रही है। साथ ही जो आपकी जरूरत का है। उसे यहां से ले जाया जा सकता है।

कलेक्टर ने नागरिको से अपील की कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में नेकी की दीवार संचालित की जा रही है। जिसमें पुराने कपडे प्रदान किए जाते है। उनकी वाशिंग मशीन से धुलाई की जाकर प्रेस के बाद जरूरतमंदो को प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में दान दिया जा सकता है। जिसमें छात्रों को कॉपी, पेन, पेंस‍िल, खिलौने, शिक्षा की दिशा में ज्ञान को भी दान दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ब्लड डोनेशन करने वाले दान की श्रेणी में आते है। उनका ब्लड मरीजो की जान बचाने में सहायक होता है। उन्होंने कहा कि कपड़ा बैंक की ब्रांच जिले के एसडीएम अपने अपने क्षेत्र में ब्लॉक स्तर पर खुलाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर कार्यालय में भी एक ब्रांच कपड़ा बैंक की मांग पर खोलने की कार्यवाही की जावेगी। कपड़ा बैंक का जिला स्तरीय शोरूम जिला चिकित्सालय में रहेगा। जहां पर हर सामाजिक व्यक्ति का दायित्व है कि वे अनुपयोगी सामग्री को इस बैंक को प्रदान करें। जिससे यह सामग्री गरीबो के काम आएगी। कलेक्टर ने समाज सेवी एडवोकेट श्री वीरेन्द्र जैन द्वारा प्रदान किए गए कम्पलीट दो स्टेक्चरो का अवलोकन किया। साथ ही उन्हें स्टेक्चर प्रदान करने की बधाई दी।

नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया ने आनंद उत्सव के मेला में कहा कि नेकी की दीवार के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अपना सामान दान दे सकता है। इस दीवार के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्ति सामान प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि नागरिक दान देने के लिए आगे आए। साथ ही गरीब व्यक्ति दान लेकर सामग्री से अपनी उदरपूर्ति करने में सहायक बने।

समाज सेवी एडवोकेट श्री वीरेन्द्र जैन ने इस अवसर पर कहा कि आनंद उत्सव के अन्तर्गत जिला चिकित्सालय में स्थापित कपड़ा बैंक में कोई भी व्यक्ति अपनी अनुपयोगी सामग्री प्रदान कर सकता है। साथ ही गरीब व्यक्ति इस सामग्री को पाकर अपनी आवश्यकताओं में ले सकते है। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय भिण्ड मध्यप्रदेश में प्रथम नम्बर पर है। इस दिशा में कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी द्वारा अथक प्रयास किए गए है। जिसके लिए कलेक्टर की टीम अस्पताल प्रबंधन बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि कपड़ा बैंक के श्री प्रबल प्रताप सिंह द्वारा नेकी की दीवार के माध्यम से प्राप्त होने वाले कपडो को गरीबो को प्रदान करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजो को दो स्टेक्चर मय गद्दे के प्रदान किए। जिससे नेकी की दीवार की कल्पना साकार हुई है।

एसडीएम एवं नोडल अधिकारी आनंद उत्सव डॉ यूनुस कुर्रेशी ने कहा कि आनंद उत्सव को जीवन में आत्मसात करने के लिए सभी नागरिक आगे आए। जीवन का वास्तविक आनंद दान से ही है। इसलिए नेकी की दीवार में अनुपयोगी सामान प्रदान करें। साथ ही गरीब व्यक्ति अपनी उदरपूर्ति की दिशा में सामग्री प्राप्त करने में सहभागी बनें।

कपड़ा बैंक के श्री प्रबल प्रताप सिंह ने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के माध्यम से आनंद मेला का आयोजन यहां किया गया है। जिला चिकित्सालय में कपड़ा बैंक संचालित की गई है। जिसमें स्थापित नेकी की दीवार में आने वाली सामग्री और कपडो को व्यवस्थित तरीके से तैयार कर गरीबो को वितरित करने की कार्यवाही जारी है। उन्होंने कलेक्टर कार्यालय के कैम्पस और ब्लॉक स्तर पर कपड़ा बैंक की शाखा खोलने की मांग रखी।

प्रारंभ में सिविल सर्जन डॉ अजीत मिश्रा ने आनंद मेला के के माध्यम से नेकी की दीवार में आने वाली सामग्री और गरीबो को प्रदान की जा रही सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कपड़ा बैंक के श्री प्रबल प्रताप सिंह ने दो वाशिंग मशीन के अलावा अन्य सामग्री जिला चिकित्सालय को मरीजो की सुविधा के लिए प्रदान की है। उनके द्वारा गरीब बस्तियों में कपडे बांटे जा रहे है। यहां का कपड़ा बैंक सबसे श्रेष्ठ कपड़ा बैंक है।

इसीप्रकार समाजसेवी श्री गणेश भारद्वाज ने भी आनंद उत्सव के अन्तर्गत स्थापित की गई नेकी की दीवार के माध्यम से गरीबो को प्रदान की जा रही सामग्री की सराहना की। इसीप्रकार जिला चिकित्सालय को प्रदेश में नम्बर 1 पर लाने के लिए कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी और जिला चिकित्सालय प्रबंधन को बधाई दी। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों ने मकरसंक्राति के पावन पर्व पर बालको को पतंग प्रदान की।

समाज सेवी कपड़ा बैंक के श्री सुरेद्र परिहार एवं सविल सर्जन डॉ अजीत मिश्रा ने आनंद उत्सव मेला के शुभारंभ में पधारे नागरिको का आभार प्रदर्शित किया।

Previous articleमाता-पिता की सेवा ही मोक्ष प्राप्ती का माध्यम है – महामंडलेश्वर श्री विवेकानन्द जी पुरी
Next articleइंदौर जिले में हुई आनंद उत्सव की शुरूआत