एक क्लिक में पढ़े 22 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

1. श्रीयुत श्रीनिवास तिवारी का जीवन ज्ञान और कर्म का अद्भुत संगम था – मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सुबह रीवा पहुंचे। मुख्यमंत्री ने विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष स्व. श्रीयुत श्रीनिवास तिवारी के अमहिया स्थित निजी निवास पर पहुँचकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। श्री चौहान ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने स्व. तिवारी के पुत्र एवं विधायक श्री सुन्दरलाल तिवारी तथा पौत्र विवेक तिवारी से भेंटकर गहन शोक संवेदना व्यक्त की।

2. स्वि‍ट्जरलैंड के दावोस रवाना हुए PM मोदी,21 वर्ष बाद हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्विट्जरलैंड के दावोस के लिए रवाना हो गए और शाम 6:30 बजे दावोस पहुंच जाएंगे। पीएम मोदी यहां पर मंगलवार से शुरू हो रहे विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। उनकी कोशिश दुनिया के आर्थिक जगत के इस महाकुंभ में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत वैश्विक कंपनियों को देश में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने की होगी। इस काम में उनके कैबिनेट के करीब आधे दर्जन मंत्री सहयोग करेंगे।

3. राजनाथ की धमकी से बौखलाया पाक , फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर भारी गोलीबारी की
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान से बोखलाई पाकिस्तानी सेना ने रविवार को एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर जम्मू और पुंछ जिलों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास अग्रिम गांवों को निशाना बनाकर भारी गोलीबारी की जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि कान्हाचक क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में एक नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। मृतक की पहचान गोपाल दास बावा(44) के रूप में की गई है। उसका भाई राम दास बावा (46) गोलीबारी में घायल हुआ है। घायलों को सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

4. नरेंद्र मोदी को ‘प्रधानमंत्री पद का अहंकार’, नहीं दिया 30 चिट्ठियों का जवाब-अन्ना हजारे
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का अहंकार है और यही कारण है कि मोदी उनके पत्रों का जवाब नहीं दे रहे हैं| हजारे ने शनिवार को महाराष्ट्र के सांगली की अटपादी तहसील में एक जनसभा को संबोधित करने हुए ये बयान दिया|अन्ना ने कहा, ‘मैं पिछले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी को 30 से ज्यादा पत्र लिख चुका हूं, लेकिन उन्होंने कभी जवाब नहीं दिया| मोदी को प्रधानमंत्री पद का अहंकार है और यही वजह है कि वह मेरे पत्रों का जवाब नहीं देते हैं.’ हजारे ने पहले कहा था कि वह 23 मार्च से आंदोलन के अगले चरण की शुरुआत करने जा रहे हैं|

5. सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा-मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
बिहार में रविवार को मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा। सामाजिक कुरीतियों के जाल से समाज को निकालने के लिए जागरूकता से पूर्ण अभियान की आवश्यकता है।

6. महिलाओं की स्कर्ट जैसा होना चाहिए भाषण-पाकिस्तान के चीफ जस्टिस
भारत के बाद अब पाकिस्तान के चीफ जस्टिस भी खबरों में हैं| हालांकि, पाकिस्तान के चीफ जस्टिस साकिब निसार कोर्ट के बाहर की हरकत की वजह से चर्चा में हैं. इन दिनों उनका एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है|निसार ने पाकिस्तान में एक कार्यक्रम में भाषण देने से पहले कहा कि भाषण को महिलाओं की स्कर्ट की तरह छोटा होना चाहिए| इससे लोगों की भाषण में रुचि बनी रहती है. उन्होंने आगे कहा कि अगर लंबी स्कर्ट की तरह भाषण भी लंबा हुआ तो लोग उसमें रुचि नहीं लेते हैं|

7. पैट्रोल-डीजल की कीमते बढ़ी, पैट्रोल के दाम हुए 80 रुपए के पार
देश भर में पैट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिस कारण आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में आज डीजल की कीमत 63 रुपए और मुंबई में पैट्रोल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर को पार कर गए।राजधानी में डीजल की कीमत नए रिकार्ड पर है। वैसे दोनों ही ईंधन वाणिज्यक महानगर में सबसे अधिक है। सरकार ने पिछले साल 15 अक्टूबर से दोनों ईंधन की कीमतों को रोजाना अंतर्राष्ट्रीय भावों के अनुरूप तय करने का निर्णय लिया था। इसके बाद एकाध मौके को छोड़कर दाम बढ़ते ही रहे हैं।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए संकेत ,आगामी आम बजट कोई लोक लुभावन बजट नहीं होगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दिया कि आगामी आम बजट कोई लोक लुभावन बजट नहीं होगा और सरकार सुधारों के अपने एजैंडे पर ही चलेगी, जिसके चलते भारतीय अर्थव्यवस्था 5 प्रमुख कमजोर अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणी से निकल कर दुनिया का आकर्षक गंतव्य बन गया है। एक समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मात्र एक धारणा है कि लोग मुफ्त की चीजें और छूट चाहते हैं। उन्होंने कहा कि तय यह करना है कि देश को आगे बढऩे और मजबूत होने की जरूरत है या इसे इस राजनीतिक संस्कृति-कांग्रेस की संस्कृति का अनुसरण करना है।

9.केप टाउन और सेंचुरियन में भारतीय टीम की करारी हार में भी तेज गेंदबाजी कमाल की रही-सिमंस
भारतीय टीम की गेंदबाजी से प्रभावित पूर्व गेंदबाजी कोच एरिक सिमंस ने उनकी तुलना दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों से की है| उन्होंने कहा कि भारतीय गेंदबाज विदेशों में पहले से काफी अधिक विकेट ले रहे हैं|सिमंस के गेंदबाजी कोच रहते हुए टीम ने 2011 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था| उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे के पहले दो टेस्ट मैचों में भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन को ‘शीर्ष स्तर’ का बताया|

10. पद्मावत पर विवाद : देशवासी तय करें वो राम हैं या रावण?- करणी सेना
संजय लीला भंसाली की फिल्‍म पद्मावत का विरोध कर रही करणी सेना ने रिलीज की तारीख 25 जनवरी सामने आते ही अपनी मुखालफत तेज कर दी है| हाल ही में संगठन के संरक्षक लोकेंद्र सिंह कल्वी ने गुरग्राम में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मूवी हॉल मैनेजर हमारे ‘जनता कर्फ्यू’ का सपोर्ट करें | सबसे पहले उन्‍हें तय करना होगा कि वो खिलजी हैं या पद्मावती? वो देश के साथ या फिर देश के खिलाफ| वो राम का साथ देंगे या फिर रावण का?

Previous articleबजट 2018 : 11% तक की बढ़त होगी स्वास्थ्य खर्च में ? मिलेंगे 52 हजार करोड़
Next article12वीं पास के लिए इस विभाग में निकली है जॉब्स,जल्द करे आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here