कुट्टू के आटे से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

0

नवरात्रों के दिनों में कई लोग पूरे सात दिन माता के व्रत रखते हैं। इस व्रत में लोग आलू की सब्जी और कुट्टू के आटे की रोटी खाते हैं। यह आटा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए व्रत के दिनों में भी कमजोरी महसूस नहीं होती। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं और यह वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा कुट्टू के आटे के सेवन से और भी कई लाभ होते हैं। आइए जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

– इस आटे में फाइबर की काफी मात्रा होती है जिससे शरीर की फैट नहीं बढ़ती। अक्सर व्रत के दिनों में एक बार ही इस आटे की रोटी खाई जाती है जिससे काफी समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती जिससे शरीर का वजन नहीं बढ़ता।
– कुट्टू के आटे की रोटी खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे अंदरूनी कमजोरी महसूस नहीं होती।
– डायबिटीज के रोगी के लिए इस आटे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में इंसुलिन को बढ़ने से रोकता है जिससे शुगर कंट्रोल में रहती है।
– इस आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है जिससे शरीर का ब्लड प्रैशर ठीक रहता है।
– कुट्टू के आटे का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गठिया के रोगी को इस आटे का सेवन जरूर करना चाहिए।
– इससे बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। इसमें पाया जाने वाला आयरन, प्रोटीन और कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट बालों को काला, घना और मुलायम करने में मददगार साबित होता है।

Previous article‘फिलौरी’ ने बॉक्स ऑफिस पर 22 करोड़ रूपये कमाए
Next articleदेशभर के किसानों को मिलनी चाहिए राहत-राहुल गांंधी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here