जिसमें जीतने का जज्बा और हारने का कलेजा होता है उसे खिलाड़ी कहते हैं – मंत्री श्रीमती चिटनिस

0

बुरहानपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |जो कुछ भी कर सकता हैं, वह खिलाड़ी होता हैं। आज इस राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में आए आप सब खिलाड़ी बुरहानपुर के इंडोर स्टेडियम का उद्घाटन कर रहे है। अब इंडोर स्टेडियम के बाद बुरहानपुर को बास्केट बाल के क्षेत्र में खेल मैदान दिलाया जाएगा।

यह बात प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने 63वीं राज्य स्तरीय शालेय बैडमिंटन प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि जिसमें जीतने का जज्बा और हारने का कलेजा होता हैं, उसे नेता नहीं, खिलाड़ी कहते हैं। अतिथि देवों भवः की परम्परा को दोहराते हुए बुरहानपुर में आए हुए प्रदेशभर के खिलाड़ियों को प्रतिदिन बुरहानपुर की विशेष मिठाईयां दराबा, मावे की जलेबी, मोहन थाल आदि खिलाने की बात मंत्री श्रीमती चिटनीस ने कही।

मंत्री श्रीमती चिटनिस ने कहा कि, खिलाड़ी अपने उत्साह, टीम भावना, अनुशासन और स्टेमिना के लिए जाने जाते हैं। बैडमिंटन का खेल खेलने के अलावा अतिथि खिलाड़ियों को घुमाने हेतु वाघेश्वरी मंदिर, ताप्ती नदी पर स्थित राजघाट और बुरहानपुर के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा। ताकि भ्रमण के दौरान केले की खेती और पर्यटन का आनंद भी इन्हें मिल सके। साथ ही इस प्रतियोगिता में पधारे सभी खिलाड़ियों का महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हिमोग्लोबिन परीक्षण भी स्वास्थ्य विभाग से कराया जाएगा। हिमोग्लोबिन परीक्षण से खून में जो कमियां होती है, उसका आंकलन हो जाने से हम अपनी खेल दक्षता, मानसिक क्षमता और चेहरे की चमक को बढ़ाने के सही तरीकों को चुन सकते है। प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी खिलाड़ी इस इंडोर स्टेडियम के आसपास एक-एक पौधा लगाकर अपनी यादें बुरहानपुर से जोड़े, इन पौधों की देखभाल बुरहानपुर के खिलाड़ी और विद्यार्थी करेंगे। इस प्रकार आपका रिश्ता बुरहानपुर से हो सदा-सदा के लिए जुड़ जाएगा।

मंत्री श्रीमती चिटनिस ने प्रतियोगी खिलाड़ियों को अपने कर्तव्यों के पालन हेतु प्रेरित करते हुए कहा इफ यू ऑर ड्यूटीफूल, यू ऑर ब्यूटीफूल। उन्होंने कहा कि, बुरहानपुर की ताप्ती नदी जियोलॉजिकल दृष्टि से गंगा नदी से भी प्राचीन नदी हैं और यहां का सतपुड़ा पर्वत नवीन हिमालय पर्वत से पुराना हैं।

शालेय बैडमिंटन प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर दीपक सिंह ने कहा कि, धार जिले के सौरभ वर्मा की तरह इस प्रतियोगिता से ऐसे बच्चें निकले, जो अपना नाम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करें।

इस अवसर पर मंत्री श्रीमती चिटनिस ने राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के विधिवत शुभारंभ की घोषणा करते हुए खिलाड़ियों को शपथ भी दिलाई और आसमान में गुब्बारें छोड़कर एवं ध्वज फहराकर प्रतियोगिता का आगाज किया। साथ ही सावित्रीबाई फुले कन्या विद्यालय, सेवासदन विद्यालय सहित विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। श्रीमती चिटनिस ने खिलाड़ियों के साथ बैडमिंटन कोट पर बैडमिंटन खेलकर राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर एम.एल.आर्य, जिला शिक्षाधिकारी आर.एल. उपाध्याय, नगर निगमाध्यक्ष मनोज तारवाला सहित जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Previous articleहाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रतिभा पर्व 14 अक्टूबर तक मनाया जायेगा
Next articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हितग्राहियों को दी गई सहायता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here