जीत की दहलीज पर फिसला भारत, धोनी ने ली हार की जिम्मेदारी

0

कैनबरा में खेले जा रहे चौथे वनडे मैच में 349 रनों का शानदार तरीके से पीछा कर रही टीम इंडिया के कदम जीत के ठीक पीछे ठिठक गए. एक समय  टीम इंडिया का स्कोर 277 रनों पर 1 विकेट था लेकिन लगातार झटकों के बाद पूरी टीम 323 रनों पर सिमट गई. आखिरी ओवर में भारत को 26 रनों की जरूरत थी लेकिन इशांत शर्मा पहली ही गेंद पर आउट हो गए. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 25 रनों से जीत लिया है. 5 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

रहाणे को लगी चोट
टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को फील्डिंग करत समय हाथ में चोट लग गई. रहाणे को कुल चार टांके लगे हैं. लेकिन जरुरत पड़ने पर रहाणे टीम के लिए मैदान पर खेलने उतरे. हालांकि रहाणें सिर्फ 2 रन ही बना पाए. इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया के सामने 50 ओवरों में 349 रन बनाने चुनौती रखी थी.

ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने टीम को मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 187 रन जोड़े. एरॉन फिंच ने 107 रन बनाए तो डेविड वार्नर शतक से चूक गए और 93 रन बनाकर आउट हो गए. बाद में तेज खेलते हुए कप्तान स्टीव स्मिथ ने 29 गेंदों में 51 रन बनाए और ग्लेन मैक्सवेल ने भी मात्र 20 गेंदों में 41 रन बनाकर टीम का स्कोर 348 तक पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर सके. मिशेल मार्श ने 33 रनों का योगदान दिया. भारत की गेंदबाजी एक बार फिर विफल रही. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने सभी गेंदबाजों की बॉलिंग पर जमकर रन लूटे. सिर्फ ईशांत और यादव का विकेट कॉलम खाली नहीं रहा. ईशांत को 4 तो यादव ने तीन विकेट लिए.

धवन और विराट का शानदार सैकड़ा
धवन और रोहित की सलामी जोड़ी ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई. शर्मा 41 रन बनाकर आठवें ओवर में आउट हुए. इसके बाद पिच पर कोहली और धवन ने खूंटा गाड़कर बल्लेबाजी की. दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 37 ओवर में 277 रन तक पहुंचा दिया. इस दौरान धवन ने वनडे इंटरनेशनल में अपने तीन हजार रन भी पूरे किए. दोनों बल्लेबाजों ने 200 रनों की साझेदारी की और अपने शतक पूरे किए. भारत को अगले 99 गेंदों में जीत के लिए 99 रनों की जरूरत थी. धवन 113 गेंदों पर 126 रन की पारी खेलकर हैशटिंग्स के हाथों आउट हुए. टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट पर 277 रन हो चुका था.

अंतिम ओवरों में लड़खड़ाना भारी पड़ा
धवन के बाद बल्लेबाजी करने आए कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी अपना खाता भी नहीं खोल पाए. रिचर्डसन ने इसके बाद भारतीय मध्यक्रम की कमर तोड़ दी और टीम इंडिया आखिरी ओवर की पहली गेंद पर ऑलआउट हो गई. आखिरी ओवर तक क्रीज पर मौजूद रविंद्र जडेजा कुछ खास नहीं कर पाए और 27 गेंदों में 24 रन बनाकर नाबाद रहे. आखिरी बल्लेबाज इशांत शर्मा के आउट होते ही भारत यह मैच 25 रनों से हार गया. इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 4-0 के शर्मनाक अंतर से पिछड़ गया है.कप्तान धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘हमें यह मैच नहीं हारना चाहिए था, मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं.’

Previous articleमन की पूर्ण शुद्धि के लिए जरूरी हैं पुण्य कर्म
Next articleप्रधानमंत्री श्री मोदी से मिले मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here