फल खाना भी हो सकता है खतरनाक

0

जब भी हम अच्छी सेहत की बात करते हैं या फिर किसी को अच्छी सेहत की सलाह देते हैं तो उसे फल खाने के लिए जरूर कहते हैं. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए, सर्दी-जुकाम से छुटारा पाने के लिए, इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए विटामिन सी से युक्त खट्टे फलों को खाने की सलाह दी जाती है. यूं तो खट्टे फल खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और जरूरी है लेकिन कई बार इन्हें खाना खतरनाक हो सकता है. क्या आप जानते हैं कब और किन परिस्थितियों में ये फल नहीं खाने चाहिए?

1. सुबह सोकर उठते ही इन फलों को खाना नुकसानदेह हो सकता है. खाली पेट खट्टे फल खाने से बॉडी का पीएच लेवल बढ़ जाता है. अगर आपको सुबह फल खाने ही हैं तो ऐसे फल खाएं जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स हो और नेचुरल शुगर हो. आप चाहें तो सुबह उठकर केला, सेब और अनार खा सकते हैं.

2. अगर आपको सोरोसिस की प्रॉब्लम हो गई है तो ऐसे फल खाना आपके इंफेक्शन को बढ़ा सकता है. ऐसे में संतरा और अंगूर खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

3. अगर आपने एल्कोहल ले रखी है तो खट्टे फल खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसी हालत में ये फल खाने से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और जलन होने लगती है.

4. देर रात खाना खाने के बाद खट्टे फल खाना खतरनाक हो सकता है. इससे एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है. अगर आपको रात के समय कोई फल खाना ही है तो कोशिश कीजिए कि सोने के एक या दो घंटे पहले ही आप उसे खा लें.

Previous articleअमेरिका ने कहा, MTCR में भारत के प्रवेश से परमाणु अप्रसार को मिलेगा बढ़ावा
Next articleभारत पर बांग्लादेश और पाकिस्तान के रास्ते आईएस बना रहा हमले की योजना है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here