फ्लाइट में मनपसंद सीट के लिए देना होगा ज्यादा किराया, बुकिंग में देना होगा विकल्प

0
अगर आपको फ्लाइट में विंडो या गलियारे सहित कोई भी मनपसंद की सीट चाहिए तो उसके लिए अतिरिक्त पेमेंट किराए में जोड़कर देना होगा। एविएशन के क्षेत्र में बढ़ रहे कॉम्पिटीशन को देखते हुए डोमेस्टिक एयरलाइंस रेवेन्यू बढ़ाने के लिए यह तरीका अपना रही हैं। उनका कहना है कि इंटरनेशनल प्रैक्टिस में पहले से ही मनपसंद सीटों की बुकिंग के लिए एक्स्‍्ट्रा चार्ज देना होता है, इसमें कुछ भी नया नहीं है।
जेट एयरवेज के एक स्पोकपरसन का कहना है कि कई देशों में पहले से ऐसा होता है। जहां, मनपंसद सीट बुक कराने के लिए एक‍्स्ट्रा चार्ज देना होता है। बहुत से लोग विंडो सीट या मिडिल सीट या गलियारे वाली सीट प्रीफर करते हैं। ऐसे में यह प्रैक्टिस नया नहीं है, पहले से चल रहा है। अब डोमेस्टिक एयरलाइंस भी अपने यहां इसे लागू करने जा रही हैं।
पहले आओ-पहले पाओ
स्पाइस जेट के स्पोकपरसन के अनुसार मनपसंद सीट पहले आओ-पहले पाओ के बेस पर अलॉट की जाएंगी। इसके लिए टिकट बुक कराते समय यह विकल्प देना होगा कि कौन सी सीट चाहिए। इसके लिए अतिरिक्त चार्ज किराए में जोड़कर ले लिया जाएगा। अगर ऐसी सीट बच गई हैं तो पैसेंजर वेब चेक इन के दौरान भी सीट ब्लॉक करा सकते हैं। जिसके लिए वहीं एक्स्‍्ट्रा चार्ज देना होगा।
2 साल में 20 फीसदी पैसेंजर बढ़े
डोमेस्टिक एविएशन क्षेत्र में कॉम्पिटीशन लगातार बढ़ रहा है। पिछले 2 साल में इस क्षेत्र में 20 फीसदी से ज्यादा पैसेंजर बढ़ गए हैं। ऐसे में रेवेन्यू बढ़ाने के लिए एविएशन कंपनियों ने यह कदम उठाया है।
Previous articleमानव जीवन की गरिमा के लिये अपनायें यीशू मसीह की शिक्षाएँ
Next articleडिजिटल इकोनॉमी का मतलब लेन-देन में कैश का कम इस्तेमाल-जेटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here