दुनिया में सबसे अमीर बिल गेट्स, मुकेश अंबानी 36वें स्थान पर

0

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स 75 अरब डॉलर के साथ दुनिया की सबसे धनी हस्ती बने हुए हैं. फोर्ब्स पत्रिका ने अरबपतियों की अपनी सालाना सूची 2016 में गेट्स को एक बार फिर पहले स्थान पर रखा है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अबांनी इस सूची में 36वें स्थान पर आए हैं.

फोर्ब्स की इस साल की सूची में 1810 अरबपति हैं. यह संख्या एक साल पहले 1826 थी. गेट्स लगातार तीसरे साल इस सूची में पहले स्थान पर रहे हैं. बीते 22 साल में वे 17 बार इस सूची में पहले पायदान पर रहे हैं. इस साल की सूची के अनुसार उनकी संपत्ति 75 अरब डॉलर है जो कि पिछले साल की तुलना में 4.2 अरब डॉलर कम है.

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का असर दिखा
सूची के अनुसार मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं. यह अलग बात है कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर उनकी तेल व गैस कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों पर पड़ा है. पत्रिका ने अंबानी की संपत्ति 20.6 अरब डालर आंकी है और सूची में उन्हें 36वें स्थान पर रखा है.

टॉप फाइव में शामिल हैं अमेजन के सीईओ
सूची में स्पेन के अरबपति अमानसियो ओर्तेगा दूसरे, बर्कशायर हेथवे के सीईओ वारेन बफे तीसरे, मैक्सिको के अरबपति कालरेस स्लिम चौथे और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पांचवें स्थान पर हैं.

लिस्ट में शामिल हैं भारत के 84 अरबपति
भारत से 84 अरबपतियों को इस सूची में शामिल किया गया है. इनमें दिलीप सांघवी 44वें, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 55वें, एचसीएल के सह संस्थापक शिव नाडार 88वें स्थान पर है. इसके अलावा लक्ष्मीनिवास मित्तल, सुनील मित्तल, गौतम अडाणी, सावित्री जिंदल, राहुल बजाज, एनआर नारायणमूर्ति व आनंद महिंद्रा भी इस सूची में प्रमुख भारतीय नाम हैं.

Previous article2 जुलाई से 18 अगस्त तक होगी अमरनाथ यात्रा, पंजीकरण शुरू
Next articleगरीबी की गहरी जड़ों के लिए कांग्रेस जिम्मेदार: मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here