युवा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़कर, देश के विकास में सहयोग करें – प्रमिला सिंह

0

शहडोल  – ईपत्रकार.कॉम |विधायक प्रमिला सिंह ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी देश की शक्ति है, ताकत है, देश की रीढ़ है। हमारा देश युवाओं की मेधा, प्रतिभा के कारण ही निरंतर आगे बढ़ रहा है तथा विकास के नये आयाम तय कर रहा है। उन्होने कहा कि आदिवासी बहुल शहडेाल जिले में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। हमारे आदिवासी बहुल जिले शहडोल के युवाओं ने अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर यह साबित कर दिया है कि शहडोल के युवा किसी से भी कम नहीं है। उन्होने कहा कि युवा सकारात्म सोच के साथ आगे बढ़कर देश के विकास में सहभागी बनें, युवा आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढेंगा और हमारा देश एक बार फिर विश्व गुरू की आसंदी पर आसीन होगा।

विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह ने कहा है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री युवाओं के सर्वागंीण विकास के लिये निरंतर प्रयास कर रहे हैं, युवा अच्छी शिक्षा ग्रहण कर डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक अधिकारी, व्यापारी एवं अच्छे नागरिक बनकर देश के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करें, इसके लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कई कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की है। युवाओं को इन कल्याणकारी योजनाओं से लाभ उठाकर देश के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करना होगा तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा। विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह आज शिक्षा विभाग के सौजन्य से आयोजित कार्यक्रम प्रेरणा संवाद को संबोधित कर रही थी। प्रेरणा कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह ने मॉं सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्वलित कर किया। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के छात्र-छात्राएं अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सके और अच्छी शिक्षा ग्रहण करके आगे बढ़ सकें इसके लिये छात्र-छात्राओं को निःशुल्क किताबे, निःशुल्क गणवेश, निःशुल्क सायकलें एवं गुणवत्ता युक्त मध्यान्ह भोजन मुहैया करा रही है, साथ ही अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को लिये छात्रावासों का संचालन कर रही है। जहां कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को सभी सुविधाएं मुहैया हो रही है, उन्होंने कहा कि शहडोल संभाग में बड़े नगरों के समान ही इंजीनियरिंग, मेडिकल की शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया होंगी।

उन्होंने कहा कि शहडोल जिले में करोड़ों रूपये की लागत से गुरूकुलम स्कूल प्रारंभ हो रहा है, इसके अलावा शहडोल जिले में सुसज्जित एकलव्य विद्यालय एवं अन्य विद्यालय हैं। आवश्यकता इस बात की है कि युवा अच्छे विचारों के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण करे और अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्यों में करें। प्रेरणा संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये अध्यक्ष जिला पंचायत श्री नरेंद्र मरावी ने कहा कि युवाओं के सामने देश को विकास और प्रगति की ओर ले जाने की चुनौती है। उन्होने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं, युवाओं को संस्कारवान होना चाहिए तथा लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ना चाहिए, उन्होने कहा कि युवा प्रशासनिक अधिकारी, व्यापारी, राजनेता, इंजीनियर, प्रोफेसर, डॉक्टर बन सकते हैं बशतें उनका लक्ष्य साफ हो और लक्ष्य प्राप्त करने के लिये उनका उद्देश्य साफ हो, तभी युवाओं को सफलता मिल सकेगी। प्रेरणा संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कलेक्टर श्री नरेश पाल ने कहा कि शहडोल जिले में प्रेरणा संवाद कार्यक्रम दो स्वरूपों में आयोजित किया जा रहा है, पहले स्वरूप में सामूहिक रूप से छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया जा रहा है, दूसरे स्वरूप में हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में छात्र-छात्राआंे को प्रेरणा संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत आज अच्छे अंक लाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है जो मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना जैसी अभिनव योजना का संचालन कर रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत गरीब एवं कमजोर तबके के मेधावी छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में शासन द्वारा विभिन्न प्रकरण की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है, उनकी फीस आदि का भार भी शासन वहन करती है। कलेक्टर ने कहा कि मध्यप्रदेश में युवाओं के लिये मध्यप्रदेश शासन द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होने कहाकि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार रोजगार स्थापित करने के लिये 10 लाख से 1 करोड़ रूपये की राशि मुहैया कराती है वहीं वकील, ठेकेदार आदि बनने के लिये भी मध्यप्रदेश शासन विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है।

कलेक्टर ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के युवाओं को भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षाएं उत्तीर्ण करने पर मध्यप्रदेश सरकार प्रोत्साहन राशि मुहैया करा रही है। मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत कक्षा 12 वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र-छात्राआंे को राज्य सरकार लैपटॉप मुहैया कराती है इसके अलावा ऐसे प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी आदि पाठ्यक्रमों की फीस आदि भी राज्य सरकार वहन करती है। उन्होने कहा कि छात्र-छात्राएं अपनी कमजोरियों से दूर रहें तथा लक्ष्य को समर्पित होकर प्राप्त करने का प्रयास करें। प्रेरणा संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये अध्यक्ष नगर पालिका श्रीमती उर्मिला कटारे ने कहा कि प्रदेश सरकार छात्र-छात्राओं की चिंता कर रही है। उन्होने कहा कि युवा इंजीनियर, डॉक्टर, कलेक्टर बनने के साथ-साथ देश का अच्छा नागरिक भी बनने की सोचों। उन्होने कहा कि आदर्श राष्ट्र का निर्माण आदर्श नागरिक ही कर सकता है, आज युवाओं में रूचि अलग-अलग है और युवाओं की सोच अलग-अलग हैं, युवा बड़ों का सम्मान करें, सूर्य, जल, जननी का सम्मान करे, देश की संस्कृति से जुड़ें तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये जुनून पैदा करें, नियमित स्कूल जायें, नियमित पढ़ें चिंतन करें और गुरूओं का सम्मान करें। प्रेरणा संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शिवकुमार वर्मा ने कहा कि प्रेरणा संवाद कार्यक्रम छात्र-छात्राओं को प्रेरित करने का अच्छा कार्यक्रम है उन्होने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए इसके साथ ही खेलों की भी ओर छात्र-छात्राओं का रूझान होना चाहिए।

उन्होने कहा कि शहडोल संभाग में अच्छे प्रतिभावान खिलाड़ी दिये हैं, क्रिकेट, कराटे और फुटबाल में शहडोल जिले की प्रतिभाओं ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कमाया है। उन्होने कहा कि युवाओं की सोच सकारात्म होना चाहिए और सही सोच होनी चाहिए, युवाओं का एक गलत कदम उनके भविष्य को बर्बाद कर सकता है। नशे से दूर रहें, अच्छे लोगों की संगत करें और अच्छे विचारों के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ें। प्रेरणा संवाद कार्यक्रम मे कलेक्टर श्री नरेश पाल द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओ से चर्चा भी की गई तथा छात्र-छात्राओं के सवालों का कलेक्टर द्वारा समाधान भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री उमेश कुमार धुर्वे ने भी छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। प्रेरणा संवाद कार्यक्रम का संचालन समन्वयक जन अभियान परिषद श्री विवेक पाण्डेय ने किया।

Previous article20 जनवरी 2018 शनिवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleLoC पर BSF की जवाबी फायरिंग में PAK को भारी नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here