राज्य टीकाकरण अधिकारी द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का निरीक्षण

0

पन्ना – ईपत्रकार.कॉम |स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में सभी गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति कर 9 जानलेवा बिमारियों से रक्षा हेतु ,सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान चलाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी ने बताया कि इन्द्रधनुष अभियान का तीन चरण पूर्ण हो चुका है, चौथा चरण 8 से 18 जनवरी तक चलाया जाना है। जिसके अन्तर्गत जिले में कुल 822 फिक्स्ड सत्र का आयोजन किया जाने का लक्ष्य रखा गया है, साथ ही 282 मोबाईल सत्र का संचालन कर समस्त गर्भवती एवं बच्चे जो की किसी भी कारणवस टीकाकरण के लाभ से वंचित रह गए थे उन्हें टिकाकृत कर एम.एम.आर एवं आई.एम.आर. को रोका जाना है।

उन्होंने बताया कि इसी तारतम्य में राज्य स्तर से जिले में आयोजित किये जा रहे सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान की समीक्षा एवं निरिक्षण करने डॉ. संतोष शुक्ला राज्य टिकाकरण अधिकारी का दो दिवसीय दौरे पर जिले में आगमन हुआ। जिस दौरान उन्होंने अजयगढ़ ब्लाक के में आयोजित सत्रों में से अमरछी, हरदी, धरमपुर, के सत्रों का निरीक्षण किया। साथ ही इस दौरान उन्होंने टीकाकरण के प्रतिरोधी परिवारों से भेट कर उन्हें टीकाकरण के फायदे से अवगत करवाकर उनके बच्चों का टीकाकरण करवाया साथ ही उन्होंने हरदी ग्राम में एक पढ़ी लिखी महिला के द्वारा टीकाकरण के प्रतिरोध की कहानी से अवगत कराया। यह भी बताया की उन्हें उस महिला को मोटीवेट करने में एक घंटे का समय लगा उस समय उनके साथ जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.प्रदीप गुप्ता भी साथ में थे। क्षेत्र भ्रमण के पश्चात् उनके द्वारा जिले के समस्त सेक्टर सुपरवाईजर की बैठक बुलाकर पूर्व के तिन चरणों की समीक्षा की गई एवं उस दौरान प्रतिरोधी परिवार को किये गए मोटिवेशन पर उनकी जुबानी से उनके द्वारा उपयोग किये गए कौशल पर चर्चा की। जिले के प्रत्येक पंचायत को मिलने वाले पुरुष्कार के लिए अभी से समस्त रिकार्ड पूर्ण कर जिले के अधिकतम ग्रामों को शत प्रतिशत टीकाकरण करने में प्राप्त होने वाली राशि दिलवाने के लिये अपनी पूरी ताकत लगा देने की समझाईस दी गई।

जिला मीडिया अधिकारी डॉ. ज्ञानेश मिश्रा को कहा की आप समस्त सेक्टर सुपरवाईजर को ब्रिज का प्रशिक्षण देने का प्रबंध करें एवं जिला जनसम्पर्क अधिकारी से बेहतर संपर्क स्थापित करे, दूसरे दिन जिला कलेक्टर श्री मनोज खत्री को अपनी समीक्षा की जानकारी से अवगत करवाया गया, साथ ही डॉ. एल.के तिवारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. रितेश बजाज डब्ल्यू.एच.ओ. के प्रतिनिधि को शत प्रतिशत लक्ष्य एवं पंचायत पुरस्कार योजना प्राप्त करने में सहयोग करने के लिए कहा। इस दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती ज्योति मंडलोई, मनीष विश्वकर्मा आर आई डाटा मैनेजर, धनेन्द्र बागरी एम एण्ड डी अधिकारी, डॉ. सुबोध खम्परिया आर.बी.एस.के. समन्वयक एवं ब्लाक से बीपीएम, समस्त सेक्टर सुपरवाईजर, जिला कम्युनिटी मोबिलाईजर उपस्थित रहे।

Previous articleस्वच्छता और सफाई का सीधा असर स्वास्थ्य पर-वित्त मंत्री जयंत मलैया
Next articleपरीक्षा से पहले 11वीं-12वीं के छात्रों के लिए प्रेरणा संवाद