रात में ये गलतियां उड़ा सकती हैं आपकी नींद !

0

बदलते समय के साथ लोगों का रहन-सहन भी काफी बदल चुका है। देर रात तक ऑफिस में काम करना, पार्टी और शराब-सिगरेट पीना ऐसी कई बुरी आदतें हैं जो रात को नींद में बाधा डालती हैं। इन बुरी आदतों की वजह से व्यक्ति सोने के लिए लेटता तो है लेकिन उसे ठीक तरह नींद नहीं आती और वह करवटें ही बदलता रहता है। इस वजह से उसे मानसिक थकान हो जाती है और कई समस्याएं हो जाती हैं। आइए जानिए किन वजह से लोगों की नींद खराब होती है।

1. टीवी देखना
समय बिताने के लिए टीवी देखना एक बेहतरीन तरीका है लेकिन देर रात तक टीवी देखने से नींद उड़ जाती है जिससे आगे चलकर अनिद्रा की समस्या हो जाती है।

2. कॉफी पीना
कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैफिन होता है जो नींद का दुश्मन माना जाता है। दिन के समय कॉफी पीने से तो कोई नुकसान नहीं होता लेकिन रात को इसके सेवन से नींद खराब हो जाती है और मानसिक तनाव हो जाता है।

3. तनाव
अधिक तनाव लेने की वजह से भी नींद में समस्या हो जाती है। काम को लेकर या घर की कोई समस्या के कारण कई लोग ज्यादा टैंशन ले लेते हैं जिससे अनिंद्रा की समस्या हो जाती है।

4. रोशनी
कमरे में ज्यादा रोशनी की वजह से भी नींद खराब हो जाती है। इसके लिए सोने से पहले लाइट बंद कर दें और सकारात्मक बातें सोचें।

5. वर्कआउट
कई लोगों के पास दिन के समय व्यायाम करने का समय नहीं होता। ऐसे में वे रात को सोने से पहले वर्कआउट करते हैं जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है। इससे नींद में खलल पड़ती है।

6. मोबाइल या लैपटॉप
आजकल ज्यादातर लोगों को मोबाइल पर गेम खेलना काफी पसंद होता है। कई लोग देर रात तक मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं जिससे नींद में बाधा पैदा होती है।

Previous articleजिम और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा हो वजन तो अपनाएं यह उपाय
Next articleराशिफल : 19 मई : कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here